शीतलहर के थपेड़ों से ठंडा हुआ सब्जी बाजार

बदायूं : शीतलहर का असर आम आदमी की दिनचर्या पर भी प्रभावित हुई है। सब्जियों की आवक कम ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jan 2018 02:52 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jan 2018 02:52 AM (IST)
शीतलहर के थपेड़ों  से ठंडा हुआ सब्जी बाजार
शीतलहर के थपेड़ों से ठंडा हुआ सब्जी बाजार

बदायूं : शीतलहर का असर आम आदमी की दिनचर्या पर भी प्रभावित हुई है। सब्जियों की आवक कम होने से उनके भाव चढ़ने लगे हैं। आलू का भाव तो नियंत्रित है, लेकिन गाजर, गोभी, टमाटर के भाव चढ़ते जा रहे हैं। इसकी वजह बाहर से आने वाली सब्जियों की आवक कम हो गई है। लोकल की सब्जियों से ही सब्जी मंडी में रौनक बनी हुई है। ठंड की शुरूआत में मौसमी सब्जियों की खूब बिक्री हो रही थी, लेकिन एक सप्ताह से चली शीतलहर ने सब्जी की दुकानों पर ग्राहकों की संख्या में भी कमी आई है। ठंड के मौसम में आलू, गाजर, गोभी व मटर की ग्राहकों की ओर से ज्यादा डिमांड की जाती है। शुरूआत में तो इन सब्जियों की बिक्री खूब हुई, लेकिन पिछले एक सप्ताह से बढ़ी गलन का असर साफ दिख रहा है।

नाम दाम गर्मी में - सर्दी में

आलू 20 रू प्रतिकिलो 20 रु प्रतिकिलो

गाजर 50 20

टमाटर 70 40

प्याज 40 50

गोभी 50 30

मटर 20 30

फोटो 6 बीडीएन 12

अंडे के दाम सब पर भारी

ठंड के मौसम में अंडे की डिमांड ज्यादा होती है। इसलिए इसके दाम भी आसमान छूने लगते हैं। अंडा व्यापारियों के अनुसार गर्मी में जहां अंडे की कीमत 125 रुपये प्रति क्रेट होती है जो ठंड की शुरूआत में यह क्रेट 140 रुपये की मिलती है। रोडवेज बस स्टेशन व बाजार में अंडे का ठेले पर 6 रुपये प्रति अंडा तक बेचा जा रहा है।

फोटो 6 बीडीएन - 14

20 से 40 रुपये किलो तक बिक रहा कोयला

कड़ाके की ठंड में अलाव ही सभी का सहारा बन रहे हैं। कोयला की जरूरत हर वर्ग के लोगों हो रही है, इसलिए इसकी मांग बढ़ गई है। कोयले की टाल पर सुबह से लोगों की काफी भीड़ देखी जा सकती है। यहां लकड़ी का कोयला 30 से 40 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है। वहीं पत्थर का कोयला 20 से 30 रुपये किलो बिक रहा है।

chat bot
आपका साथी