चीनी बेचकर कराएं बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान

किसानों को बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान चीनी बेचकर कराया जाए। यह निर्देश डीएम कुमार प्रशांत ने बुधवार को संबंधित अफसरों की बैठक बुलाकर दिए। यह बैठक दैनिक जागरण के बुधवार के अंक में छपी खबर में बकाया भुगतान का मुद्दा प्रमुखता से उठाने पर बुलाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 01:06 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 01:06 AM (IST)
चीनी बेचकर कराएं बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान
चीनी बेचकर कराएं बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान

जेएनएन, बदायूं : किसानों को बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान चीनी बेचकर कराया जाए। यह निर्देश डीएम कुमार प्रशांत ने बुधवार को संबंधित अफसरों की बैठक बुलाकर दिए। यह बैठक दैनिक जागरण के बुधवार के अंक में छपी खबर में बकाया भुगतान का मुद्दा प्रमुखता से उठाने पर बुलाई गई।

डीएम ने नियमित निरीक्षण न करने की शिकायत पर बाट माफ विभाग के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया। चीनी मिलों के प्रधान प्रबंधक व अफसरों के साथ कलक्ट्रेट में बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने अब तक हुई पेराई और चीनी मिलों पर बकाया गन्ना मूल्य की समीक्षा की। यदु शगर मिल बिसौली पर 43.93 करोड़ रुपये, सहकारी चीनी मिल शेखूपुर पर तीन करोड़ रुपये, न्यौली चीनी मिल पर 7.89 करोड़ रुपये अभी पिछली साल का बकाया है। डीएम ने निर्देश दिए कि अधिकतम चीनी बिक्री कर शीघ्रता से अवशेष गन्ना मूल्य का भुगतान करते हुए वर्तमान पेराई सत्र का भी नियमानुसार भुगतान करें। सचिव गन्ना समिति को किसानों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए समिति कार्यालय में तत्काल कंट्रोल रूम स्थापित करें। 05832-297376 नंबर भी आवंटित किया है। यहां सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक शिकायतें सुनकर निस्तारित कराई जाएंगी।्र

24 घंटे से अधिक नहीं खड़ी हो केंद्र पर गन्ना लदी ट्रॉलियां

गन्ना क्रय केंद्रों पर अलाव, पेयजल और सैनिटाइजर की व्यवस्था कराने के साथ ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगवाने के निर्देश दिए। कहा कि क्रय केंद्र पर चौबीस घंटे से अधिक गन्ने की ट्राली को खड़ा न होना पड़े। जनपद के बाहर से गन्ना न आने दिया जाए, बिचैलियों पर तत्काल एफआइआर कराई जाए। गन्ने की पर्ची नियमित जारी कराते रहें ताकि किसानों को कोई दिक्कत न होने पाए।

कमी मिलने पर की जाए तत्काल प्रभावी कार्रवाई

वाट एवं माप निरीक्षक गन्ना क्रय केंद्रों का दैनिक निरीक्षण करें। निरीक्षण में कमियां मिलने पर प्रभावी कार्रवाई की जाए। शेखूपुर चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक को परिसर में चीनी के भंडारण के लिए गोदाम बनाए जाने को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला गन्ना अधिकारी रामकिशन, गन्ना समिति सचिव प्रदीप कुमार वर्मा, प्रभारी ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक समरपाल सिंह, प्रधान प्रबंधक शेखूपुर चीनी मिल आरके रस्तोगी, मेवालाल, रामसनेही, एसपी सिंह, प्रवीण सिंह, केपी सिंह, तेजेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी