कल मिलेगी डीएनए व फोरेंसिक रिपोर्ट

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 12:57 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 12:57 AM (IST)
कल मिलेगी डीएनए व फोरेंसिक रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, बदायूं : कटरा सआदतगंज कांड की जांच कर रही सीबीआइ के लिए गुरुवार का दिन बेहद अहम है। इस संबंध में गठित मेडिकल बोर्ड की बैठक एक दिन के लिए टल गई है। जहां अब यह बैठक 31 जुलाई को होगी है, वहीं इसी दिन आरोपियों की फोरेंसिक असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस रिपोर्ट भी इसी दिन मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा पीड़ित पक्ष के भी तीनों टेस्टों की रिपोर्ट सीबीआइ को 31 जुलाई या फिर पहली अगस्त को मिल जाएगी।

कटरा सआदतगंज में दो किशोरियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले की जांच कर रही सीबीआइ फिलहाल गंगा का जलस्तर बढ़ जाने से दोबारा पोस्टमार्टम के लिए शव नहीं निकलवा सकी। फिलहाल अब सीबीआइ ने साइंटिफिक साक्ष्यों पर अपनी जांच की दिशा केंद्रित कर दी है। दोबारा पोस्टमार्टम को लेकर दिल्ली में 30 जुलाई को होने वाली मेडिकल बोर्ड की बैठक अब 31 जुलाई को होगी। इसमें मेडिकल बोर्ड किशोरियों के पोस्टमार्टम का वीडियो भी बड़े पर्दे पर देखेगा ताकि तमाम बारीकियों का आसानी से अध्ययन किया जा सके। इसके बाद ही मेडिकल बोर्ड दोनों शवों के दोबारा पोस्टमार्टम पर फिर से विचार करेगा। वैसे भी गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण अभी कुछ दिनों के भीतर शवों को निकाले जाने की संभावना कम ही है। ऐसे में मेडिकल बोर्ड पहले पोस्टमार्टम का वीडियो देखकर वारदात से जुड़े पहलुओं को समझने की कोशिश करेगा। इधर, आरोपी पक्ष की लाइ डिटेक्शन रिपोर्ट जहां पहले ही सीबीआइ को मिल गई है, वहीं पीड़ित पक्ष की रिपोर्ट भी 31 जुलाई को ही मिलने की संभावना जताई जा रही है। दोनों पक्षों की फोरेंसिक असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस रिपोर्ट भी 31 जुलाई या पहली अगस्त को सीबीआइ के हाथ लगने की संभावना जताई गई है। डीएनए रिपोर्ट भी गुरुवार को मिलने की उम्मीद है। इन रिपोर्टो के मिलने के बाद मेडिकल बोर्ड के विशेषज्ञ भी इनका अध्ययन करेंगे।

इधर, गंगा के अटैना घाट पर मंगलवार को भी जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई। ऐसी स्थिति में वहां डेरा जमाए बाढ़ खंड के अधिकारियों ने बताया फिलहाल अभी न तो शव निकाले जा सकते हैं और न ही शटरिंग का काम शुरू किया जा सकता है। जलस्तर कम होने पर ही शटरिंग का काम किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी