विनियमित क्षेत्र में बगैर नक्शा पास कराए नहीं कराएं निर्माण

शहर में विनियमित क्षेत्र का पांच किमी तक विस्तार हुआ है। ऐसे में अब अफसरों ने इन क्षेत्रों में बिना नक्शे बने निर्माणों पर कार्रवाई शुरू की है तो लोग मानचित्र स्वीकृत कराने को दौड़ रहे हैं। अफसरों ने भी इन क्षेत्रों में अब बिना नक्शा पास कराए काम नहीं कराने के निर्देश दिए है जिसके लिए विस्तारित क्षेत्रों में चेतावनी बोर्ड लगाए जाएंगे जिससे सभी को इसकी जानकारी हो सके।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 01:14 AM (IST) Updated:Thu, 27 Aug 2020 06:09 AM (IST)
विनियमित क्षेत्र में बगैर नक्शा पास कराए नहीं कराएं निर्माण
विनियमित क्षेत्र में बगैर नक्शा पास कराए नहीं कराएं निर्माण

जेएनएन, बदायूं : शहर में विनियमित क्षेत्र का पांच किमी तक विस्तार हुआ है। ऐसे में अब अफसरों ने इन क्षेत्रों में बिना नक्शे बने निर्माणों पर कार्रवाई शुरू की है, तो लोग मानचित्र स्वीकृत कराने को दौड़ रहे हैं। अफसरों ने भी इन क्षेत्रों में अब बिना नक्शा पास कराए काम नहीं कराने के निर्देश दिए है, जिसके लिए विस्तारित क्षेत्रों में चेतावनी बोर्ड लगाए जाएंगे, जिससे सभी को इसकी जानकारी हो सके।

शहर के लोगों को अभी तक विनियमित क्षेत्र के विस्तारित एरिया की जानकारी नहीं है, इसलिए अब विभाग की ओर से जगह-जगह बोर्ड चस्पा किए जाएंगे जिसपर लिखा जाएगा कि यह विनियमित क्षेत्र है यहां पर बगैर मानचित्र स्वीकृत कराए कोई निर्माण कार्य न कराएं। इससे इन क्षेत्रों में निर्माण करा रहे लोग अपना नक्शा पास करा लें, जिससे उन्हें बाद में परेशानी नहीं उठानी पड़े। शहर में तमाम कालोनियां बगैर मानचित्र स्वीकृति के अवैध तरीके से बना दी गई हैं। विनियमित क्षेत्र में सभी जगह निर्धारित कर दी हैं कि किस स्थान पर कौन सी बिल्डिग बन सकती है। इसके अनुसार ही अब नक्शे पास किए जाएंगे। फिर भी कुछ लोग शहरी सीमा से बाहर निर्माण करा रहे हैं। इसकी जानकारी अफसरों ने उन लोगों को कुछ दिन पहले नोटिस जारी किए।

वर्जन ..

विनियमित क्षेत्र में अभी भी लोग बगैर मानचित्र स्वीकृति के निर्माण करा रहे हैं। ऐसे लोगों के निर्माण किसी भी वक्त ध्वस्त हो सकते हैं। बिना मानचित्र स्वीकृति के कोई निर्माण न कराए इसलिए सभी दिशाओं में बोर्ड लगवाकर चेतावनी जारी की जाएगी।

- अमित कुमार, नियत प्राधिकारी विनियमित क्षेत्र

chat bot
आपका साथी