शौचालय राशि का दुरुपयोग हुआ तो नपेंगे प्रधान व सचिव

बदायूं : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए दी गई धनराशि का दुरुपयोग हो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Jan 2018 02:59 AM (IST) Updated:Tue, 09 Jan 2018 02:59 AM (IST)
शौचालय राशि का दुरुपयोग हुआ तो नपेंगे प्रधान व सचिव
शौचालय राशि का दुरुपयोग हुआ तो नपेंगे प्रधान व सचिव

बदायूं : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए दी गई धनराशि का दुरुपयोग होने पर प्रधान और सचिव के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। सीडीओ ने प्रधानों से ओडीएफ कार्य में सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि ग्राम खुले में शौच से मुक्त कराने वाले ग्राम प्रधानों को उनके गांव में सम्मानित किए जाने साथ जिला स्तर पर भी सम्मानित किया जाएगा।

विकास भवन सभाकक्ष में ब्लाक उसावां, कादरचौक के ग्राम प्रधानों, सचिवों, खंड प्रेरकों और नोडल अधिकारियों के साथ उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई। सीडीओ ने कहा कि खुले में शौच की कुप्रथा को सभी के सहयोग से ही समाप्त किया जा सकता है। जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए धनराशि भेजी जा चुकी है वह सचिव एक सप्ताह के अंदर निर्माण करा दें। सक्षम व्यक्ति अपने शौचालयों का निर्माण स्वयं करें। कार्यशाला में जिला विकास अधिकारी सेवाराम चौधरी, डीपीआरओ राजीव कुमार मौर्य, शशिकांत शर्मा, स्वच्छ भारत मिशन की जिला समन्वयक प्रियंका तोमर, यूनीसेफ के अदुल अहद जाबा•ा सहित सम्बंधित खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान और सचिव मौजूद रहे।

खराब प्रगति पर इनका हुआ जवाब तलब

सीडीओ ने ओडीएफ कार्य की समीक्षा के दौरान पाया कि ब्लाक कादरचौक के ग्राम क्रूरखेडा में 107 शौचालयों के सापेक्ष 45, कुढ़ा शाहपुर में 191 के सापेक्ष 87, ग्राम पंचायत जाटी में 159 के सापेक्ष 48 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। सीडीओ ने इन ग्रामों के सचिवों का जवाब तलब करने के निर्देश देते अपूर्ण शौचालयों को एक सप्ताह में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। ब्लाक उसावां में ग्राम ललोमई एवं सिठौली खाम में शौचालय क्षतिग्रस्त होने तथा निर्माण न कराने पर संबंधित प्रधान और सचिव को हिदायत दी कि तत्काल शौचालय निर्माण पूर्ण कराया जाए।

सात नोडल अधिकारी अनुपस्थित

ब्लाक उसावां, कादरचौक के ग्राम प्रधानों, सचिवों, खण्ड प्रेरकों और नोडल अधिकारियों की उन्मुखीकरण कार्यशाला में उसावां ब्लाक के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी बीडीओ, अधिशासी अभियंता ¨सचाई परियोजना, बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा कादरचौक ब्लाक के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी कादरचौक, सहायक अभियंता बाढ़ खंड, क्षेत्रीय वनाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर सीडीओ ने कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी