कोरोना के साथ सर्दी से भी बचने को घरों में ही रहें बच्चे और बुजुर्ग

कोरोना काल चल रहा है। एक बार फिर से इसका संक्रमण बढ़ने की संभावनाएं हैं। ऐसे में खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखना है। कोरोना के साथ ही सर्दी से बचाव के लिए बुजुर्ग और दस साल से छोटे बच्चों को घरों में ही रहना चाहिए। इस मौसम में सांस और ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिक्कत बढ़ जाती है। सुबह उठने के बाद तुरंत बाहर नहीं जाना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 12:48 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 12:48 AM (IST)
कोरोना के साथ सर्दी से भी बचने को घरों में ही रहें बच्चे और बुजुर्ग
कोरोना के साथ सर्दी से भी बचने को घरों में ही रहें बच्चे और बुजुर्ग

जेएनएन, बदायूं : कोरोना काल चल रहा है। एक बार फिर से इसका संक्रमण बढ़ने की संभावनाएं हैं। ऐसे में खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखना है। कोरोना के साथ ही सर्दी से बचाव के लिए बुजुर्ग और दस साल से छोटे बच्चों को घरों में ही रहना चाहिए। इस मौसम में सांस और ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिक्कत बढ़ जाती है। सुबह उठने के बाद तुरंत बाहर नहीं जाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर और बढ़ जाता है। सुबह उठने पर नियमित रूप से गुनगुना पानी पीएं, इसके कुछ देर बाद ही घरों से बाहर निकलें। प्रोटीन युक्त आहार के साथ ही विटामिन सी जैसे संतरा, मौसमी, नींबू का सेवन करें। हर किसी को खांसी, जुकाम या फिर बुखार होने पर उसे कोरोना से न जोड़ें। कुछ लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराएं। यह जानकारी दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में बतौर अतिथि आए जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. अमित वाष्र्णेय ने दी।

सवाल : उझानी सीएचसी में प्रसव हुआ था। बच्ची पैदा हुई और बीस दिन भी हो चुके हैं। इसके बाद भी सरकार की ओर से मिलने वाली धनराशि नहीं दी गई है।

- आशुतोष, बमनौसी

जवाब : आप उझानी सीएचसी में जाकर एकाउंटेंट को जन्म प्रमाण पत्र और प्रसूता का आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर दें, वहीं से प्रसूता के खाते में धनराशि भेजी जाएगी। सवाल : इस मौसम में सर्दी, जुकाम की समस्या बढ़ जाती है, इसलिए इससे किस तरह बचाव किया जाए।

- मुहम्मद अजहरुद्दीन, बिनावर

जवाब : सुबह को गुनगुना पानी पीने के साथ ही गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलना चाहिए। शाम को बहुत जरूरी हो तभी बाहर घूमें, प्रोटीन युक्त आहार लें। इससे काफी हद तक मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। सवाल : हमारी मां के घुटनों में दर्द रहता है। सर्दियों में यह और बढ़ जाता है। कई जगह इलाज करा लिया, मगर फायदा नहीं मिल पा रहा है।

- मयंक देव, सिविल लाइंस

जवाब : आप उनको लेकर जिला अस्पताल आइए, वहां आर्थोपेडिक सर्जन से परामर्श लेकर जांचें कराइए। इसके बाद ही उपचार संभव होगा। सवाल : हमारा ब्लड प्रेशर हाई रहता है और सांस लेने में अब दिक्कत होने लगी है। इलाज से कोई फायदा नहीं मिल पा रहा है।

- राम निवास शर्मा, विजय नगर कालोनी

जवाब : इस समय सर्दी का मौसम है, सबसे पहले आप अपना ख्याल रखें। सुबह को उठने के बाद तुरंत घर से बाहर नहीं निकलें। हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। सर्दी से बचाव रखें। सवाल : हमारे बच्चे को सर्दी में जुकाम हो जाता है, कई डॉक्टरों को दिखाया मगर फायदा नहीं हो पा रहा है।

- मोहन राम, नेकपुर

जवाब : आप बच्चे को बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहनाएं, सुबह शाम खासतौर से उसका ध्यान रखें। इसके साथ ही बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी