बीएसए ने बंद कराया बिना मान्यता का विद्यालय

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विकास क्षेत्र उसावां व म्याऊं के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jan 2019 12:48 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 12:48 AM (IST)
बीएसए ने बंद कराया बिना मान्यता का विद्यालय
बीएसए ने बंद कराया बिना मान्यता का विद्यालय

बदायूं : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विकास क्षेत्र उसावां व म्याऊं के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। अव्यवस्थाओं पर परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं बिना मान्यता संचालित विद्यालय को बंद कराया गया।

उसावां के प्राथमिक विद्यालय राजानगला के समय से पहले बंद मिलने पर प्रधानाध्यापक का स्पष्टीकरण मांगा गया है। वीरमपुर भदेली प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 105 बच्चों के सापेक्ष 15 बच्चे ही उपस्थित मिले। प्रधानाध्यापक को उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया है। यहीं के उच्च प्राथमिक विद्यालय सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर बंद मिला। यहीं के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक को बुलाकर बच्चों को पढ़ाया गया। प्रधानाध्यापक रामशरण ¨सह से स्पष्टीकरण मांगा गया है। दलेलगंज प्राथमिक विद्यालय में तहेरी गुणवत्तापूर्ण नहीं मिली। मात्रा भी बच्चों के सापेक्ष कम मिली। एक महीने से फल व दूध का वितरण भी नहीं किया गया। डभौरा, नगरिया सथरा, सोवरन नगला, ¨शभू नगला प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय, कुंवरगांव प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय, सुनेसर का निरीक्षण किया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में लेखाकार के बीएसए कार्यालय जाने की बात कही। उन्हें भविष्य के लिए चेतावनी दी गई है। म्याऊं के बा विद्यालय में 29 नवंबर से लगातार अनुपस्थित चल रहीं फुल टाइम शिक्षिका को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। विद्यालय एक ही शिक्षिका के सहारे चलता मिला। गांव बंगस नगला में ओएसिस मांटेसरी स्कूल चलता मिला। विद्यालय भवन में भूसा व कृषि यंत्र भरे हुए थे। संचालक मान्यता संबंधी अभिलेख नहीं दिखा सके। बच्चों से सौ से 150 रुपये तक प्रति महीना फीस ली जाती है। बच्चों को स्कूल फर्जी होने की जानकारी दी। बच्चों को घर भेज दिया गया। संचालक को स्कूल का संचालन न करने निर्देश दिया गया। शिक्षामित्रों का मानदेय काटने की संस्तुति

जासं, बदायूं : नगर संसाधन केंद्र समन्वयक सरवर अली ने परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण करके मोबाइल एप्लीकेशन जीपीएस लोकेशन से निरीक्षण किया। रसोइयों के कार्य बहिष्कार पर होने की वजह से मध्याह्न भोजन का संचालन नहीं मिला। अनुपस्थित मिलीं शिक्षामित्रों का मानदेय काटने की संस्तुति की गई।उपस्थिति बढ़ाने के लिए घर-घर जाने को कहा।

chat bot
आपका साथी