बदायूं में स्वेटर से महरूम 16 हजार परिषदीय बच्चे

जिले में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। गुरुवार को तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के लगभग 16 हजार छात्र-छात्राएं अभी भी स्वेटर से वंचित हैं। शासन के निर्देश पर भी सौ फीसद बच्चों को स्वेटर का वितरण नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 12:53 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 12:53 AM (IST)
बदायूं में स्वेटर से महरूम 16 हजार परिषदीय बच्चे
बदायूं में स्वेटर से महरूम 16 हजार परिषदीय बच्चे

जेएनएन, बदायूं : जिले में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। गुरुवार को तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। लेकिन, बेसिक शिक्षा विभाग के लगभग 16 हजार छात्र-छात्राएं अभी भी स्वेटर से वंचित हैं। शासन के निर्देश पर भी सौ फीसद बच्चों को स्वेटर का वितरण नहीं हुआ है। विभाग से लिखे जाने के बाद भी नामित संस्था ने स्वेटर मुहैया नहीं कराए हैं।

कोरोना के चलते परिषदीय विद्यालयों में कक्षाएं नहीं लग रही है। लेकिन, सरकार बच्चों को हर सुविधा दे रही है। जिले के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पंजीकृत 3 लाख 21 हजार 286 छात्र-छात्राओं को स्वेटर वितरण होना था। सरकार का निर्देश था कि संबंधित संस्था अक्टूबर तक स्वेटर देगी। नवंबर तक सभी बच्चों को स्वेटर का वितरण होगा। दिसंबर का आधा माह गुजर चुका है। लेकिन, संस्था ने अभी तक लगभग तीन लाख स्वेटर दिए हैं। शेष बच्चे स्वेटर से वंचित हैं। वर्जन..

संबंधित संस्था को स्वेटर वितरण कराने के लिए लिखा गया है। बताया है कि वेयर हाउस से स्वेटर का ट्रक निकल चुका है। जल्द सभी बच्चों के लिए स्वेटर वितरण हो जाएगा।

- रामपाल सिंह राजपूत, बीएसए। --------------------- पालिका परिसर में बनाया रैन बसेरा

फोटो 17 बीडीएन 27

संस, सहसवान : तीन दिन से शीत लहर चल रही है। इससे लोगों को बचाने के लिए पालिकाध्यक्ष मीर हादी अली उर्फ बाबर मियां, ईओ राम सिंह के निर्देश पर अब्दुल फरीद खां के नेतृत्व में पालिका कर्मियों ने मीरा साहब, मुख्य बाजार चौराहा, कचहरी चौराहा, नसरुल्लागंज, कोतवाली, शहबाजपुर चौराहा समेत नगर के प्रमुख चौराहों पर अलाव जलवाने शुरू कर दिए हैं। इससे लोगों ने काफी राहत महसूस की। अब्दुल फरीद खां ने बताया कि पालिका के सामुदायिक हॉल में रैन बसेरा बनाया है। इसमें लोगों के ठहरने की व्यवस्था की है। शीतलहर से अस्त-व्यस्त हुआ जन-जीवन

संसू, सिलहरी : शीतलहर के चलते जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ब्लॉक सलारपुर, जगत क्षेत्र के गांव सिलहरी, आमगांव, भरकुईया, बरातेगदार, कासिमपुर, सनाय आदि गांवों में लोग अलाव के सहारे ठंड से बचाव कर रहे हैं। गन्ने की छिलाई और गेहूं की सिचाई से लोग कतरा रहे हैं। नगर पंचायत कुंवरगांव, गुलड़िया तथा दातागंज तिराहा टेंपों स्टैंड आदि पर अभी शीत लहर से बचाव को अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। दातागंज स्थित तिराहा दुकानदार पिटू गुप्ता, रामकुमार, शराफत अली, जगतपाल आदि ने बताया कि उक्त स्थान पर आंवला रोड दातागंज रोड, बरेली रोड रोड का टेंपो स्टैंड बना है। हजारों यात्रियों का आवागमन रहता है। दुकानदारों ने जिलाधिकारी से अलाव लगाने की मांग की है।

बुजुर्ग बोले, दिसंबर लंबे समय बाद पड़ी ऐसी ठंड फोटो 17 बीडीएन 28 आमगांव के 71 वर्षीय बुजुर्ग लालाराम गुप्ता कहते हैं कि सर्दी तो हर साल पड़ती है। लेकिन, ऐसी ठंड कब पड़ी। यह तो याद नहीं। लेकिन, लंबे समय बाद पहली बार दिसंबर में ऐसी कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

फोटो 17 बीडीएन 29

गांव हसनपुर के बुजुर्ग हसरत अली ने बताया की गुरुवार को शीतलहर से कड़ाके की ठंड रही। दिसंबर में पहली बार सबसे अधिक ठंड का दिन रहा। ऐसी सर्दी नहीं देखी। सर्दी के मारे हालत खराब हो रही है।

chat bot
आपका साथी