कोहरा और ठंड में सिमटने लगी जिंदगी

बदायूं : सुबह के छह बजे का समय। रेलवे स्टेशन पर कंबल ओढ़े ठिठुरते व्यक्ति का ठंडी जमीन पर लेटना। ट्

By Edited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 01:24 AM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 01:24 AM (IST)
कोहरा और ठंड में सिमटने लगी जिंदगी

बदायूं : सुबह के छह बजे का समय। रेलवे स्टेशन पर कंबल ओढ़े ठिठुरते व्यक्ति का ठंडी जमीन पर लेटना। ट्रेन के इंतजार में बैठे लोगों का एकांत में बैठकर कांपना, रेलवे स्टेशन के बाहर गरीबों का खुले मौसम मे सोना। यह नजारा किसी को झकझोर देने वाला था। गुरुवार को शीत लहर चलने की वजह मौसम और ज्यादा ठंडा हो गया। कोहरे ने मौसम को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया। सड़क पर वाहनों की रफ्तार धीमी रही। तो स्कूली बच्चे भी रिक्शे पर बैठे कांपते नजर आए।

रेलवे स्टेशन के पास नगर पालिका के रैन बसेरा न बनाए जाने की वजह से लोगों को खासी परेशानी हुई। आसमान से कोहरे की बूंदें जैसी टपकती रहीं। सड़कों पर वाहनों के पहिए थमे से रहे। घने कोहरे में कोई वाहन लाइट जलाकर चले तो बच्चे कांपते हुए रिक्शे पर स्कूल गए। जिला अस्पताल में मरीज अपने घर से लाए लिहाफ में दिखे तो उनके साथ रुके तीमारदारों ने अस्पताल के बाहर अलाव जलाकर समय बिताया। मार्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों की संख्या कम रही। मैदान खाली रहे। कड़ाके की सर्दी शुरु होने के बाद भी नगर पालिका की ओर से कुछ भी इंतजाम नहीं किया गया। सर्दी बढ़ जाने से खेती-किसानी का काम भी प्रभावित होने लगा है।

स्कूलों में दो दिन का अवकाश

बदायूं : गुरुवार को अचानक आई शीतलहर पर जिलाधिकारी पवन कुमार ने सभी विद्यालयों में दो दिन का अवकाश घोषित किया है। 9 व 10 दिसंबर को विद्यालय बंद रखे जाएंगे। परिषदीय विद्यालयों के साथ सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड के विद्यालयों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

तहसीलों को अलाव के लिए 50-50 हजार

कड़ाके की ठंड से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने हर तहसील को अलाव जलवाने के लिए 50-50 हजार रुपये दिए हैं। एडीएम वित्त एवं राजस्व हवलदार यादव ने बताया कि सभी एसडीएम को धन आवंटित करने के साथ चिह्नित स्थानों पर अलाव जलवाने के आदेश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी