खुटौली के मवना फीडर से आपूर्ति चालू

-नया उपकेंद्र फूलपुर विद्युत उपकेंद्र के ईस्ट फीडर का लोड होगा कम -अब दुर्वासा क्षेत्र के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 12:32 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 12:32 AM (IST)
खुटौली के मवना फीडर से आपूर्ति चालू
खुटौली के मवना फीडर से आपूर्ति चालू

-नया उपकेंद्र

फूलपुर विद्युत उपकेंद्र के ईस्ट फीडर का लोड होगा कम

-अब दुर्वासा क्षेत्र के 70 गांवों में होगी निर्बाध आपूर्ति

- दोनों फीडरों से 14 हजार उपभोक्ताओं को मिलगी राहत जागरण संवाददाता, फूलपुर (आजमगढ़): विद्युत वितरण खंड चतुर्थ फूलपुर के उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर। अब फूलपुर विद्युत उपकेंद्र के ईस्ट फीडर का लोड कम हो जाएगा। सोमवार को फूलपुर-दुर्वसा मार्ग पर नवनिर्मित उपकेंद्र खुटौली से मवना फीडर की आपूर्ति बहाल कर दी गई। जबकि मंगलवार को दूसरे फीडर खुटौली की भी आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। दोनों नए फीडर से आपूर्ति से लगभग 14 हजार उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से बिजली मिल सकेगी। वहीं फूलपुर विद्युत उपकेंद्र के ईस्ट फीडर का लोड लगभग आधा हो जाएगा।

वर्ष 2017-18 में आइडीएस योजना के अंतर्गत फूलपुर के खुटौली में विद्युत उपकेंद्र की स्थापना की गई थी। तीन साल बाद ग्रामीणों की कई बार की मांग पर विद्युत विभाग के अधिकारियों ने अथक प्रयास कर रविवार को उपकेंद्र के पांच एमवीए( मेगा वोल्ट एंपीयर) पर 33 हजार का लोड दिया। लगभग 24 घंटे बाद दूसरे दिन मवना फीडर से आपूर्ति बहाल कर दी। दूसरे फीडर खुटौली से भी आपूर्ति बहाल जल्द की जाएगी। दोनों फीडर से आपूर्ति बहाल हो जाने के बाद लगभग 70 गावों में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति होने लगेगी। महत्वपूर्ण तो यह है कि 33/33 केवी फूलपुर विद्युत उपकेंद्र का लोड कम होने से उधर की भी बिजली आपूर्ति बेहतर हो जाएगी।

--------

नए विद्युत उपकेंद्र खुटौली के दो में मवना फीडर को चालू कर दिया गया है। दूसरे खुटौली फीडर को भी चालू कर दिया जाएगा। इससे फूलपुर व दुर्वासा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बेहतर हो जाएगी।

-निखिल शेखर, अवर अभियंता, फूलपुर।

chat bot
आपका साथी