हरीतिमा से आच्छादित होगा रोडवेज का नया प्लेटफार्म

हरीतिमा से आ'छादित होगा रोडवेज का नया प्लेटफार्म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 08:03 AM (IST)
हरीतिमा से आच्छादित होगा रोडवेज का नया प्लेटफार्म
हरीतिमा से आच्छादित होगा रोडवेज का नया प्लेटफार्म

आजमगढ़ : अत्याधुनिक रोडवेज बस स्टेशन का नया प्लेटफार्म हरीतिमा से आच्छादित होगा। रोडवेज भवन के सामने व बाई तरफ फुलवारी एवं छोटे पौधों के लिए क्यारियां बनाई जाएंगी। इन क्यारियों में मनमोहक फूल व परिसर को हरा-भरा रखने के लिए छोटे-छोटे पौधे लगाए जाएंगे। बस स्टेशन के सामने टैक्सी पाíकंग बनाई जाएगी। बसों के इंट्री के लिए दाहिनी तरफ और बाहर निकलने के लिए बाई तरफ गेट बनाया जाएगा। बसों को स्टेशन के पीछे व बाईं तरफ खड़ी करने के लिए प्लेटफार्म बनाया जाएगा। कार्यदायी संस्था निर्माण निगम द्वारा दिसंबर माह तक कार्य पूरा करने का दावा किया गया है।

समाजवादी पार्टी के शासनकाल में सपा संरक्षक मुलायम ¨सह का संसदीय क्षेत्र होने के नाते अत्याधुनिक रोडवेज बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया। 2014 में लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत से मॉडल बस टर्मिनल बनाने का निर्माण शुरू हुआ। हालांकि एक वर्ष पूर्व ही रोडवेज भवन बनकर तैयार हो गया लेकिन सुविधाएं न होने के कारण बस यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी। इधर छह माह से प्लेटफार्म का निर्माण हो रहा है। बस स्टेशन बनने से पूर्व जो नक्शा पास हुआ था उसमें परिवर्तन करते हुए परिसर को हरा-भरा करने के लिए फुलवारी एवं पौधे लगाने के लिए क्यारियां भी तैयार की जाएंगी। स्टेशन की बाई तरफ त्रिभुज आकार में क्यारी बनेगी। इसमें फूल एवं पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही स्टेशन के सामने टैक्सी पाíकंग के साथ ही छोटी-छोटी क्यारियां बनाई जाएगी जिसमें छोटे-छोटे पौधे लगाए जाएंगे। इससे स्टेशन भी हरा-भरा रहेगा और कोई ठेला-खोमचा अथवा गुमटी नहीं लगा पाएगा। साथ ही रोडवेज भवन में शॉ¨पग मॉल खुलने पर ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी। नए वर्ष में होगा तोहफा

निर्माण निगम द्वारा जनवरी 2019 तक प्लेटफार्म का निर्माण एवं सुंदरीकरण कर रोडवेज विभाग के हाथ में सौंपने की तैयारी है। फिलहाल प्लेटफार्म का निर्माण तेज गति से चल रहा है। अगर ऐसे ही कार्य होता रहा तो दो माह के अंदर प्लेटफार्म का निर्माण पूर्ण होने की उम्मीद है। ''रोडवेज परिसर के चारों तरफ चहारदीवारी के किनारे क्यारियां बनाकर पौधे लगाए जाएंगे। परिसर को हरा-भरा करने के लिए भवन में जगह-जगह गमले लगाए जाएंगे। यह उत्तर प्रदेश का पहला स्टेशन होगा जो पूरी तरह हरियाली से घिरा होगा।

-पीके तिवारी, क्षेत्रीय प्रबंधक परिक्षेत्र आजमगढ़ ।

chat bot
आपका साथी