सबकी होगी भागीदारी तब भागेगी मलेरिया की बीमारी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : स्वास्थ्य विभाग द्वारा जून माह को मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Jun 2020 05:54 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jun 2020 05:54 PM (IST)
सबकी होगी भागीदारी तब भागेगी मलेरिया की बीमारी
सबकी होगी भागीदारी तब भागेगी मलेरिया की बीमारी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : स्वास्थ्य विभाग द्वारा जून माह को मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान लोगों में जागरूकता पैदाकर मलेरिया से बचाव एवं उस पर नियंत्रण के तरीके बताए जाएंगे। विभाग का मानना है कि सबकी भागीदारी से ही मलेरिया को भगाया जा सकता है। इस संबंध में सीएमओ कार्यालय द्वारा जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारियों व अधीक्षकों को पत्र जारी कर सूचित कर दिया गया है।

वेक्टर बार्न डिजिज के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके सिंह ने बताया कि मलेरिया रोधी माह का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच मलेरिया के बारे में जागरूकता पैदा करना तथा उससे बचाव एवं नियंत्रण के बारे में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना है। जिला मलेरिया अधिकारी राम नरायन ने बताया कि इस दौरान मलेरिया से बचाव के लिए शीघ्र निदान एवं त्वरित उपचार पर जोर दिया जाएगा। 'हर रविवार मच्छर पर वार' कार्यक्रम प्रभावी ढंग से किया जाएगा। उपकेंद्रों पर आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम के सहयोग से जलभराव वाले स्थानों पर कीटनाशक का छिड़काव किया जाएगा। किट से हुई जांच में धनात्मक रोगी पाए जाने पर उनका निश्शुल्क उपचार किया जाएगा। मलेरिया बुखार की जांच एवं उपचार सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निश्शुल्क होगा। घरों के आसपास साफ सफाई व जल-भराव वाले स्थानों पर सप्ताह में एक बार जला हुआ मोबिल अवश्य डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बचाव :::

-मलेरिया से बचाव के लिए अपने आसपास व घरों में साफ-सफाई, कूलर के पानी की सप्ताह में एक बार सफाई करना, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनना, घर में मौजूद पुराने बर्तनों, टायरों एवं खाली गमलों इत्यादि में पानी जमा न होने देना, मच्छरदानी का उपयोग करना। मच्छरों से बचने के लिए पूरा प्रबंध करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी