धनउगाही की मिली शिकायत तो एफआइआर

आजमगढ़ : श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोमवार को सिधारी लेबर अड्डे पर उत्तर प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 08:23 PM (IST) Updated:Mon, 10 Sep 2018 08:23 PM (IST)
धनउगाही की मिली शिकायत तो एफआइआर
धनउगाही की मिली शिकायत तो एफआइआर

आजमगढ़ : श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोमवार को सिधारी लेबर अड्डे पर उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (श्रम विभाग) द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की स्वीकृति और भुगतान प्रमाण-पत्र लाभार्थियों को दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रम विभाग का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी श्रमिकों को श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने में धनउगाही करते पाया गया तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। कहा कि कोई बिचौलिया भी संलिप्त पाया गया तो उसपर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत मंडल के तीनों जिलों के कुल 1235 निर्माण से जुड़े लाभार्थी श्रमिकों के बीच एक करोड़ 49 हजार की धनराशि वितरित की गई। शिविर में कुल 215 श्रमिकों का पंजीकरण भी किया गया। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री ने श्रमिकों को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। कहा कि पंजीकृत श्रमिक श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ पाने के लिए पात्र हैं जिसके लिए किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को निर्धारित शुल्क से अधिक पैसा देने की आवश्यकता नहीं है। बताया कि पहले श्रमिकों के पंजीकरण में 50 रुपये और नवीनीकरण के 50 रुपये लगते थे लेकिन अब श्रमिकों के पंजीकरण 20 रुपये और नवीनीकरण के 20 रुपये मिलाकर कुल 40 रुपये लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां पर 250 से 300 तक श्रमिक एक साथ कार्य कर रहे हैं वहां प्रदेश सरकार द्वारा मध्याह्न भोजन की भी व्यवस्था की गई है। उप श्रम आयुक्त रोशन लाल ने मंत्री और उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड सदस्य राम प्रकाश सैनी एवं भाजपा जिलाध्यक्ष जयनाथ ¨सह का आभार प्रकट करते हुए निर्माण श्रमिकों से अपील किया कि वह अपना पंजीयन श्रम विभाग में करा लें जिससे संचालित योजनाओं का लाभ दिया जा सके। श्रमिकों के पंजीयन के लिए ब्लाक एवं तहसील स्तर पर कैंप का आयोजन किया जाता है। संचालन एनसीएलपी के पूर्व फील्ड अफसर संजय पांडेय ने किया। कार्यक्रम में श्रम प्रवर्तन अधिकारी जयशंकर प्रसाद, मान ¨सह, सुरेशचंद, ओमप्रकाश, लाल साहब ¨सह, संदीप विश्वकर्मा, अनुभव तिवारी, नरेंद्र यादव, सुरेंद्र यादव, श्रीकांत, अमरजीत, धर्मेंद्र, सूरज वर्मा थे। इन योजनाओं के तहत लाभार्थियों को दी गई धनराशि

श्रम मंत्री ने पुत्री विवाह सहायता योजना, मृत्यु एवं विकलांगता योजना, शिशु एवं मातृत्व हितलाभ योजना, मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, चिकित्सा सुविधा योजना, बालिका मदद योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिक लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया। आजमगढ़, मऊ एवं बलिया के कुल 1,235 लाभार्थी निर्माण श्रमिकों को एक करोड़, 49 हजार की की धनराशि वितरित की गई। इसमें पुत्री विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत 41 लाभार्थी को 22.55 लाख रुपये, अंत्येष्टि सहायता योजना अंतर्गत 31 लाभार्थियों को 7.75 लाख रुपये, मृत एवं विकलांगता योजना के अंतर्गत 23 लाभार्थियों को 25 लाख रुपये, बालिका मदद योजना के अंतर्गत 15 लाभार्थियों को 3.15 लाख रुपये, शिशु हित लाभ योजनांतर्गत 79 लाभार्थी को 10.51 लाख रुपये मातृत्व हित लाभ योजनांतर्गत 59 लाभार्थी को 1.77 लाख रुपये, चिकित्सा सुविधा योजनांर्गत 800 लाभार्थियों को 23.98 लाख रुपये, और मेधावी छात्र पुरस्कार योजनांर्गत 187 लाभार्थियों को 5.78 लाख रुपये शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी