लहू से लाल आंखों ने बहाई श्रद्धांजलि की अश्रुधार

आजमगढ़ : पुलवामा में शहीद हुए 43 वीर जवानों के शहादत पर विभिन्न संगठनों के लोगों ने शोक सभा कर अलग-अलग श्रद्धांजलि दी। स्वाभिमान मंच के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान के पुतले की सिविल लाइन चौराहे से शव यात्रा निकाल कर पुतला फूंका।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 08:31 PM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 11:52 PM (IST)
लहू से लाल आंखों ने बहाई श्रद्धांजलि की अश्रुधार
लहू से लाल आंखों ने बहाई श्रद्धांजलि की अश्रुधार

आजमगढ़ : पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए 44 जवानों की शहादत भूले भुलाया नहीं जा सकेगा। आतंकियों के इस कायरता पूर्ण हमले को लेकर सभी आक्रोशित दिखे। बच्चे से लगायत बुजुर्ग तक की आंखें लहू से लाल तो वहीं सभी दिल से उनके परिवार को इस पीड़ा की सहन शक्ति देने के लिए ईष्टदेव से प्रार्थना करते नजर आए। गुस्सा भी इस कदर कि छात्रों ने जहां जुलूस निकालकर आतंक का प्रतीकात्मक पुतला फूंका तो वहीं पाकिस्तान का झंडा तक भी जला दिया। गुस्से में विभिन्न सामाजिक व कर्मचारी संगठनों ने पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की तो वहीं शहीदों के नमन को लेकर कैंडिल मार्च निकाला। भाजपा के अलावा कांग्रेस, सपा, बसपा समेत विभिन्न राजनीतिक पार्टियां भी इसमें पीछे नहीं रही। सभी का गुस्सा आंतकवाद व पाकिस्तान के खिलाफ दिखा।

भाजपा, सपा, कांग्रेस समेत विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की ओर से कैंडिल मार्च निकाल शहीदों को श्रद्धांजिल अर्पित की गई। सभी राजनीतिक पार्टियां के प्रतिनिधियों ने आतंकी हमले की ¨नदा की।

भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष जयनाथ ¨सह के नेतृत्व में जिला व नगर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के शहीद सैनिकों को अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित की गई। पंडित दीनदयाल चौक सिविल लाइंस से त्रिमूर्ति चौराहा रैदोपुर होते हुए गांधी तिराहा से कुंवर ¨सह उद्यान तक कैंडिल मार्च निकाला गया। शहीदों की आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना की गई और दो मिनट का मौन रखा गया। इसी क्रम में नगर कार्यालय पर नगर अध्यक्ष विनय प्रकाश गुप्त के नेतृत्व में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर सांसद नीलम सोनकर, सहजानंद राय, डा श्याम नारायण ¨सह, प्रेम नरायण पाण्डेय, कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा, डा दुर्गा प्रसाद अस्थाना, पंकज ¨सह कौशिक, जगत नारायण गौड़, हरीश तिवारी, संचिता बनर्जी, मधुबाला अस्थाना आदि मौजूद रहे।

भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला मीडिया प्रभारी मिथिलेश चौरसिया के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट में आतंकवादी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद व पाकिस्तान का पुतला फूंका गया। इस अवसर पर अरुण ¨सह साधू, अजय ¨सह हरिबंश मिश्रा, मोनू विश्वकर्मा, योगेंद्र यादव आदि शामिल थे। कांग्रेस की तरफ से नगर अध्यक्ष डा. रमेश शर्मा के नेतृत्व में जुलूस निकाल कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

आतंकी हमले पर आक्रोशित समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्री कचहरी चौराहे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का पुतला फूंककर इस हमले को पाकिस्तान की कायराना हरकत करार दिया। पार्टी उपाध्यक्ष लालमनि राजभर की अध्यक्षता में शोकसभा आयोजित कर आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर गुलाबचंद चैहान, रामबुझारत यादव, हरिश्चंद्र यादव आदि उपस्थित थे। स्वाभिमान मंच के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सिविल लाइन चौराहे से पाकिस्तान का प्रतीकात्मक पुतले की शव यात्रा निकाल कर फूंका। इसके बाद कलेक्ट्रेट पर पाकिस्तान मुर्दाबाद, आतंकवाद मुर्दाबाद, अलगाववादियों होश में आओ, भारतीय सैनिक जिंदाबाद, शहीद सैनिक अमर रहें जैसे नारे लगाए। साथ ही शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। अगुवाई सूरज प्रकाश श्रीवास्तव ने की। इसमें मानवेंद्र प्रताप ¨सह ने कहा कि अब भारत सरकार को कड़ा निर्णय लेने की जरूरत है। प्रयास सामाजिक संगठन के बैनर तले रिक्शा स्टैंड स्थित नेकी के बाक्स पर एक शोकसभा का आयोजन किया गया। इसमें अमर ज्योति के चित्र पर लोगों ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए आतंकी घटना की ¨नदा की गई। इस अवसर पर रणजीत ¨सह, अरूण ¨सह, सीएल यादव, सुनील, अंगद कुमार, शंभू दयाल, राजीव आदि शामिल थे। नारी शक्ति संस्थान द्वारा एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन संस्थान की संरक्षक विजय लक्ष्मी मिश्रा के हीरापट्टी स्थित आवास पर शुक्रवार को आयोजित की गई। इसमें नारी शक्तियों ने घटना की भ‌र्त्सना की। प्रधानमंत्री से इस हमले का माकूल जबाव देने का आह्वान किया। इसके बाद दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी गई। शोक जताने वालों में डा. पूनम तिवारी, अर्चना वत्सल, डा. वंदना द्विवेदी, रश्मि डालमिया, विदुषी अस्थाना शामिल थीं। महराजगंज के भगवानपुर ग्राम पंचायत के प्रधान हरीश पाठक के नेतृत्व में शोकसभा आयोजित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। भारत रक्षा दल ने कलेक्ट्रेट चौराहे पर आतंकवाद का पुतला बनाकर उसे फांसी देते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज को पुतले के साथ दहन किया। इस अवसर पर हरिकेश विक्रम श्रीवास्तव, मो. अफजल, निशिथ रंजन, उमेश ¨सह गुड्डू, मनीष कृष्ण, विजय आदि उपस्थित थे।

जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के प्रबंध समिति की बैठक शुक्रवार को बैंक सभागार में हुई। इसमें जवानों की नृशंस हत्या की घोर ¨नदा की गई। सदस्यों ने शहीद जवानों के परिवार के प्रति गहरी शोक संवेदना प्रकट किया। शोक व्यक्त करने वालों में अध्यक्ष जयप्रकाश पांडेय, डा. शैलेंद्र नाथ, गीता काले, शशिभूषण, सत्यप्रकाश मिश्र, रामउग्रह ¨सह आदि थे। हाफिजपुर मनचोभा गांव में महासचिव साहिल उपाध्याय के आवास पर राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी की बैठक में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। विश्व ¨हदू परिषद ने, बजरंग दल ने इस घटना की ¨नदा की और मांगों का ज्ञापन पीएम को सौंपा। कहा कि यह मात्र आतंकी हमला नहीं वरन भारत के विरुद्ध पाकिस्तान द्वारा सीधे युद्ध की घोषणा है। ¨नदा करने वालों में रामकृष्ण मिश्रा, गौरव रघुवंशी, गौरव पांडेय, त्रिवेणी दत्त, राधामोहन गोयल आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी