एक कंट्रोल यूनिट से जोड़ी जा सकती है 24 बैलेट यूनिट

आजमगढ़: भारत निर्वाचन आयोग के निर्दशानुसार उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम प्रशासन नरेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता जागरूकता फोरम (वीएएफएस) लांच किए जाने के संबंध में बैठक हुई। उन्होंने समस्त सरकारी विभागों व कार्यालयों में वोटर अवेयरनेस फोरम स्थापित करने के निर्देश दिए। बताया कि ईवीएम की एक कंट्रोल यूनिट से अधिकतम 3

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 08:28 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 12:42 AM (IST)
एक कंट्रोल यूनिट से जोड़ी जा सकती है 24 बैलेट यूनिट
एक कंट्रोल यूनिट से जोड़ी जा सकती है 24 बैलेट यूनिट

आजमगढ़ : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम प्रशासन नरेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता जागरूकता फोरम (वीएएफएस) लांच किए जाने के संबंध में बैठक हुई। उन्होंने समस्त सरकारी विभागों व कार्यालयों में वोटर अवेयरनेस फोरम स्थापित करने के निर्देश दिए। बताया कि ईवीएम की एक कंट्रोल यूनिट से अधिकतम 383 उम्मीदवार व एक नोटा सहित कुल 384 चुनाव चिह्नों का प्रयोग किया जा सकता है यानी एक कंट्रोल यूनिट (सीयू) से 24 बीयू (बैलेट यूनिट) को जोड़ा जा सकता है।क्योंकि एक बैलेट यूनिट में अधिकतम 15 उम्मीदवार और एक नोटा सहित कुल 16 चुनाव चिह्न प्रयोग किया जा सकता है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त विभागाध्यक्ष व कार्यालयाध्यक्ष से कहा कि अपने अधीनस्थ निर्वाचन में अनुभव रखने वाले किसी अधिकारी को वोटर अवेयरनेस फोरम के नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया जाए। निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी का नाम, पदनाम, विभाग व मोबाइल नंबर की सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। समस्त कर्मचारी फोरम के सदस्य होंगे। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक डा. बीके शर्मा व बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय को निर्देशित किया कि गोष्ठी आयोजित कराते हुए चुनाव क्विज, राजभाषा दिवस, रजिस्ट्रेशन एवं नेम चेक आदि गतिविधियां कराएं। बताया कि ईवीएम व वीवीपैट के प्रयोग के लिए तैयार किए जाने वाले मतपत्र के संबंध में निर्वाचन के अवसर पर उम्मीदवारों की संख्या पश्चात नोटा के साथ तैयार किया जाता है, जिसका डमी मतपत्र बैलेट यूनिट में लगाकर ईवीएम के साथ वीवीपैट से मतदान करने की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। डीडीओ रवि शंकर राय, मुख्य कोषाधिकारी विजय शंकर, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेशचंद्र श्रीवास्तव, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मनोनीत राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर इंजीनियर कुलभूषण ¨सह सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी थे।

chat bot
आपका साथी