यूपी के 51 शिक्षकों पर गिरी गाज, कारण बताओ नोटिस जारी, वेतन काटने के निर्देश भी दिए

तीन केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है। पिछले दो दिनों से बड़ी संख्या में शिक्षक अनुपस्थित हो रहे हैं। सोमवार को जिला विद्यालय निरीक्षक ने मूल्यांकन कार्य में अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई शुरू कर दी। 51 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए। सभी से जवाब मांगा गया है। इनमें सहायता प्राप्त विद्यालयों के 50 शिक्षक व एक सरकारी विद्यालय का शिक्षक शामिल है।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Publish:Tue, 19 Mar 2024 03:45 PM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2024 03:45 PM (IST)
यूपी के 51 शिक्षकों पर गिरी गाज, कारण बताओ नोटिस जारी, वेतन काटने के निर्देश भी दिए
यूपी के 51 शिक्षकों पर गिरी गाज, कारण बताओ नोटिस जारी, वेतन काटने के निर्देश भी दिए

जागरण संवाददाता, औरैया। जनपद में तीन केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन चल रहा है। पिछले दो दिनों से बड़ी संख्या में शिक्षक अनुपस्थित हो रहे हैं। सोमवार को जिला विद्यालय निरीक्षक ने मूल्यांकन कार्य में अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई शुरू कर दी। 51 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए। सभी से जवाब मांगा गया है। इनमें सहायता प्राप्त विद्यालयों के 50 शिक्षक व एक सरकारी विद्यालय का शिक्षक शामिल है।

साथ ही जितने दिन ये गैरहाजिर रहे, उतने दिनों के वेतन काटने के निर्देश दिए हैं।  जिले में गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज बिधूना, वैदिक एवं औद्योगिक इंटर कालेज दिबियापुर और नगर पालिका इंटर कालेज औरैया में मूल्यांकन कार्य चल रहा है। जिसमें तीसरे दिन 1650 शिक्षकों की ड्यूटियां लगाई गई थीं, जिसमें 897 शिक्षक की उपस्थित रहे।

साथ ही 753 शिक्षक तीसरे दिन अनुपस्थित रहे। जबकि तीन दिनों में जनपद में हाईस्कूल की 38184 और इंटरमीडिएट की 32413 उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन हुआ। जनपद को कुल हाईस्कूल की 1887701 व इंटरमीडिएट की 147601 उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का लक्ष्य मिला है। जिला विद्यालय निरीक्षक श्याम प्रकाश ने बताया कि 50 सहायता प्राप्त व एक सरकारी विद्यालय के शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है।

कितने दिन का कटेगा वेतन? 

यह शिक्षक जितने दिन अनुपस्थित रहे, उतने दिनों का वेतन काटा जाएगा। साथ ही अनुपस्थित वित्त विहीन शिक्षकों के स्कूल के प्रबंधकों को नोटिस जारी किए जाएंगे। वित्त विहीन विद्यालयों के प्रबंधकों को जारी होंगे नोटिस मूल्यांकन कार्य के दौरान वित्त विहीन विद्यालयों के कई शिक्षक अनुपस्थित रहे है। जिसको लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक की तरफ से इन विद्यालयों के प्रबंधकों को नोटिस करने की तैयारी की जा रही। जिनकी लिस्ट विभाग की तरफ से बनाई जा रही है और जल्द ही इनके ऊपर भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी