ईवीएम से वोट करने की बताई प्रक्रिया

जागरण टीम औरैया आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रशासन की ओर से ईवीएम-वीवी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 11:34 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:34 PM (IST)
ईवीएम से वोट करने की बताई प्रक्रिया
ईवीएम से वोट करने की बताई प्रक्रिया

जागरण टीम, औरैया: आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रशासन की ओर से ईवीएम-वीवीपैट के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इस कड़ी में गुरुवार को तहसीलवार कार्यक्रम आयोजित हुए। प्रशासनिक अधिकारियों ने वोट डालने के तरीके बताते हुए लोगों को पारदर्शिता के प्रति जागरूक किया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम बिधूना, अजीतमल व सदर तहसील कार्यालय में हुए। आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन को लेकर शुरू हो चुकी गतिविधियों को लेकर समीक्षा बैठक भी की गई। इसके अलावा निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत ईवीएम-वीवीपैट के संचालन संबंधी जानकारी लोगों को दी गई। राजस्व कर्मियों के अलावा कई अन्य विभागों के कर्मचारी मौजूद रहे। मतदाताओं को मतदान के समय वोट डालने की प्रक्रिया के बारे में समझाया गया। कुछ मतदाताओं के वोट भी डाले गए। रेखा एस चौहान ने बताया कि मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया से रूबरू कराने के लिए जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट व तहसील मुख्यालयों पर कार्यक्रम हुए। अजीतमल में एसडीएम अखिलेश कुमार ने वोट डालने की प्रक्रिया के बारे में बताया।

सहायक अध्यापक निलंबित

जासं, औरैया: विधान सभा चुनाव 2022 के मद्देनजर मतदाता पुनरीक्षण अभियान में लापरवाही बरतने पर एक सहायक अध्यापक को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलंबित किया है। यह कार्रवाई एक दिसंबर को उप जिला निर्वाचन अधिकारी की जांच के आधार पर की गई। निलंबन की कार्रवाई के साथ शिक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए बूथों पर नए वोटर बनाने व मतदाताओं की दुश्वारियों को दूर करने के लिए बीएलओ लगाए गए हैं। 21 नवंबर को सहार व भाग्यनगर विकासखंड के कुछ बूथ उप जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने निरीक्षण किया था। 13 मतदान केंद्रों के बूथों पर किए गए औचक मुआयना में सहार में पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर बीएलओ सहायक अध्यापक विक्रांत पोरवाल अनुपस्थित मिले थे। स्पष्टीकरण मांगते हुए वेतन रोकने व निलंबन का निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्दना राम इकबाल यादव को दिया था। विक्रांत पोरवाल के बारे में जानकारी की तो पता लगा कि उनके द्वारा निर्वाचन सामग्री तहसील से प्राप्त नहीं की गई। इस लापरवाह व मनमाने तरीके को देखते हुए रेखा एस चौहान ने तत्काल वेतन रोकने के निर्देश दिए। शिक्षक को निलंबित किए जाने के लिए चन्दना राम इकबाल यादव को निर्देश दिए। चन्दना राम ने बताया कि निर्वाचन के आदेशों का उल्लंघन किए जाने पर शिक्षक विक्रांत को निलंबित किया गया है।

chat bot
आपका साथी