ढहने की कगार पर प्राथमिक विद्यालय पोरवाल धर्मशाला, सांसत में जान

जागरण संवाददाता औरैया परिषदीय स्कूलों के नौनिहालों को सुरक्षित छत मुहैया कराए जाने का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 10:50 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 10:50 PM (IST)
ढहने की कगार पर प्राथमिक विद्यालय पोरवाल धर्मशाला, सांसत में जान
ढहने की कगार पर प्राथमिक विद्यालय पोरवाल धर्मशाला, सांसत में जान

जागरण संवाददाता, औरैया: परिषदीय स्कूलों के नौनिहालों को सुरक्षित छत मुहैया कराए जाने का दावा कागजी है। समग्र शिक्षा अभियान व कायाकल्प के तहत होने वाले विकास कार्यों के बाद भी बदहाली की तस्वीरें देखने को मिल रही है। सोमवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में प्राथमिक विद्यालय पोरवाल धर्मशाला व भीकमपुर परिषदीय स्कूल की हालत जर्जर मिली। दोनों स्कूलों में प्राथमिक विद्यालय पोरवाल धर्मशाला की हालत ज्यादा पतली थी। तालाब किनारे बने इस विद्यालय का आधा से ज्यादा हिस्सा क्षतिग्रस्त होकर ढह चुका है। एक कक्ष में 41 नौनिहाल पढ़ते मिले। इज्जतघर व रसोईघर की दीवार में दरारें रही तो कुछ हिस्सा टूटा मिला।

सदर विकासखंड के नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बने परिषदीय स्कूलों में कुछ को छोड़ ज्यादातर की तस्वीर खस्ताहाल है। प्राथमिक विद्यालय पोरवाल धर्मशाला की दशा सुधारने के लिए करीब पांच साल से कागजी कार्यवाही की जा रही लेकिन आज तक कोई मरम्मत कार्य नहीं हुआ। स्कूल के प्रधानाध्यापक सौरभ वर्मा का कहना है कि खंड शिक्षाधिकारी सहित उच्चाधिकारियों को लिखित तौर पर शिकायत की जा चुकी है। स्कूल का आधा से ज्यादा हिस्सा गिर चुका है। कभी भी हादसा हो सकता है। उधर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्दना राम इकबाल यादव के अलावा खंड

शिक्षाधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार बदहाल स्कूलों की सूची जुटाई जा रही है। वहीं भीकमपुर परिषदीय स्कूल के शिक्षकों का कहना है कि बाउंड्रीवाल के अलावा सभी कक्ष जर्जर है।

----

सदर विकासखंड पर एक नजर

नगर क्षेत्र में स्कूलों की संख्या-17

ग्रामीण क्षेत्र में स्कूल- 197

प्राथमिक विद्यालय- 121

कंपोजिट विद्यालय- 40

उच्च प्राथमिक विद्यालय-36

chat bot
आपका साथी