सहकारी समितियों में भेजी जाने लगी खाद

जागरण संवाददाता औरैया खाद की किल्लत को दूर करने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। जनपद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:33 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:33 PM (IST)
सहकारी समितियों में भेजी जाने लगी खाद
सहकारी समितियों में भेजी जाने लगी खाद

जागरण संवाददाता, औरैया : खाद की किल्लत को दूर करने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। जनपद को जितनी खाद का आवंटन किया गया है उसे समितियों में भेजा जा रहा है। बीते कुछ दिनों से किसान खाद की कमी महसूस कर रहे थे। दावा किया जा रहा है कि अब किसी तरह की परेशानी किसानों को नहीं होने दी जाएगी। फिलहाल पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध है।

रबी की बोआई का समय चल रहा है। इस समय किसानों को डीएपी खाद की जरूरत सबसे अधिक है। फसल के जल्दी अंकुरण के लिए किसान डीएपी खाद का ही प्रयोग करते हैं। किसान खाद के लिए सहकारी समितियों में जाते थे लेकिन उनको मायूस होकर लौटना पड़ रहा था। खाद की कमी को देखते हुए डिमांड भेजी गई थी जिसके चलते दो दिन पहले खाद की एक रैक इटावा में उतारी गई है। जिसमें से 1501 मीट्रिक टन खाद जिले के लिए आवंटित की गई है। खाद की किल्लत को दूर करने के लिए कृषि व सहकारिता विभाग ने खाद को जिले में मंगवा लिया है। जिला कृषि अधिकारी शैलेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि 60 समितियों में खाद पहुंचाई जा रही है। अब किसी तरह की परेशानी नहीं है। यूरिया भी पर्याप्त मात्रा में है। विभाग का प्रयास है कि किसानों को खाद के लिए परेशान न होना पड़े।

---------------------

कृषि विभाग ने शुरू कराया फसलों के नुकसान का सर्वे

जागरण संवाददाता, औरैया : बेमौसम बारिश व तेज हवाओं के चलते जिन किसानों की फसल का नुकसान हुआ है उनका सर्वे कृषि विभाग ने कराना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि गुरुवार की शाम तक सर्वे की रिपोर्ट भी मिल जाएगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नुकसान होने की स्थिति में किसान 72 घंटे के अंदर आवेदन करें। जिससे उनको समय से लाभ दिलाया जा सके।

बीते एक दिन पूर्व ही तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी। जिसका नतीजा यह रहा कि खेतों में खड़ी धान की फसल बिछ गई। इससे किसानों को खासा नुकसान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जिले भर में नुकसान की स्थिति क्या है इसकी जानकारी करने के लिए कृषि विभाग ने सर्वे की कार्रवाई शुरू कर दी है। उप कृषि निदेशक डा.अशोक कुमार तिवारी ने बताया कि फसल के नुकसान को लेकर तत्परता दिखाई जा रही है। ब्लाकवार सर्वे हो रहा है। जिन किसानों का नुकसान हुआ है वे 72 घंटे के अंदर कृषि विभाग व फसल बीमा कंपनी के पास अपना आवेदन पहुंचा दें ताकि नुकसान की भरपाई के लिए कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बताया कि संभावना है कि गुरुवार की शाम तक सर्वे रिपोर्ट मिल सकती है।

chat bot
आपका साथी