मधुमेह रोगियों की कराई जाएगी टीबी की जांच

जागरण संवाददाता, औरैया: राष्ट्रीय पुनरीक्षित क्षय रोग नियंत्रण अभियान के तहत शासन ने 2025 तक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 May 2018 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 06 May 2018 06:53 PM (IST)
मधुमेह रोगियों की कराई जाएगी टीबी की जांच
मधुमेह रोगियों की कराई जाएगी टीबी की जांच

जागरण संवाददाता, औरैया: राष्ट्रीय पुनरीक्षित क्षय रोग नियंत्रण अभियान के तहत शासन ने 2025 तक भारत को टीबी मुक्त देश बनाने का संकल्प लिया है। इसे लेकर एसीएफ अभियान चला। घर-घर टीबी के मरीजों की तलाश की गई। अब मुधमेह रोगियों में क्षय रोगियों की खोज के लिए प्रत्येक मंगलवार को विशेष टीबी डायबिटिक क्लीनिक लगाई जाएगी। यह क्लीनिक जिला अस्पताल के डीआर टीबी सेंटर में लगेगी।

टीबी रोग से मुक्त भारत बनाने के लिए शासन द्वारा कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। बीते दिनों एसीएफ अभियान चलाया गया। इससे पहले मिस्ड काल के जरिए मरीजों को दवा खिलाई जाने लगी। इसके साथ ही अस्पताल में टीबी मरीज की सूचना देने पर इनाम भी दिया जाने लगा। अब शासन ने इस ओर एक और कदम बढ़ाया है। अब प्रत्येक मंगलवार को डीआर टीबी सेंटर पर ट्यूज डे फार टीबी कार्यक्रम किया जाएगा। इसके लिए डीआर सेंटर में विशेष क्लीनिक लगाई जाएगी। इसमें शुगर रोगियों की अन्य जांचें तो होंगी ही वहीं टीबी की भी जांच कराई जाएगी। इससे पता लग सकेगा कि शुगर से पीड़ित कितने मरीजों को टीबी है। उन मरीजों को उन्हीं के हिसाब से दवा दी जाएगी। यह दवा सेंटर से निश्शुल्क दी जाएगी। इस संबंध में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. नवीन कुमार मिश्रा ने बताया कि भारत सरकार ने ट्यूज डे फार टीबी कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। इसके तहत रोगियों के उपचार के अलावा दवा आदि को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

हर दूसरे मंगलवार को होगी समीक्षा बैठक : टीबी नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर क्षय रोग टास्क फोर्स कमेटी गठित की जाएगी। हर दूसरे मंगलवार को समिति की समीक्षा बैठक होगी। इसमें क्षय रोग को लेकर चलाए जा रहे अभियान के अलावा अन्य मुद्दों पर भी विचार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी