अंगूठा लगाने पर भी नहीं होता भुगतान

औरैया, जागरण संवाददाता : भाग्य नगर ब्लाक की ग्राम पंचायत रुरुआ निवासी कुछ लोगों ने बूढ़ादाना स्थित स

By Edited By: Publish:Sat, 30 Apr 2016 07:03 PM (IST) Updated:Sat, 30 Apr 2016 07:03 PM (IST)
अंगूठा लगाने पर भी नहीं होता भुगतान

औरैया, जागरण संवाददाता : भाग्य नगर ब्लाक की ग्राम पंचायत रुरुआ निवासी कुछ लोगों ने बूढ़ादाना स्थित सेंट्रल बैंक के सेवा केंद्र संचालक पर उन्हें परेशान करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने एलडीएम को बताया कि सेवा केंद्र संचालक उनसे धन के भुगतान के लिए अंगूठा तो लगवा लेते हैं, लेकिन कई दिन बाद पैसा देते हैं। वह ग्राम प्रधान के साथ मिलकर धन वितरण में गोल माल कर रहे हैं।

ग्राम पंचायत रुरुआ निवासी भारत ¨सह, कृष्ण कुमार, राम सूरत, विनीता देवी व अनीता देवी ने इस संबंध में एलडीएम दूधनाथ से लिखित में शिकायत की है। उन्होंने बताया कि उन्हें लोहिया व इंदिरा आवास आवंटित किए गए हें। जिन लाभार्थियों के खाते बूढ़ादाना स्थित सेंट्रल बैंक के सेवा केंद्र में खुले हैं, उन्हें इस योजना के लिए आने वाला धन समय से नहीं दिया जा रहा है। सेवा केंद्र संचालक रूप ¨सह जानबूझकर भुगतान में देरी करते हैं। वह ग्राम प्रधान के साथ मिलकर पैसे के लेनदेन में हेर फेर करते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि वह लाभार्थियों की पास बुक जमा करा लेते हैं व उनसे अंगूठा लगवा लेते हैं। इसके बाद पैसे न होने की बात कहकर उन्हें वहां से टरका देते हैं। इसके अलावा संचालक ने सेवा केंद्र को बैंक द्वारा निर्धारित स्थान से हटाकर अपने घर में खोल लिया है।

ग्रामीणों का कहना है कि समय से भुगतान न होने से आवास निर्माण में देरी हो रही है। उन्होंने बैंक द्वारा तय केंद्र में सेवा केंद्र संचालित करने तथा जिस दिन अंगूठा लगवाया जाए उसी दिन पूरा भुगतान कराने की एलडीएम से गुहार लगाई है। एलडीएम दूधनाथ ने बताया कि इस समय बैंकों के पास धन का अभाव है। बैंक सेवा केंद्र से एक दिन में 25 हजार रुपए ही निकाले जा सकते हैं। लाभार्थी ज्यादा रुपए निकालने की मांग करते हैं इस लिए परेशानी हो रही है। इस संबंध में केंद्र संचालक को आदेश दे दिया गया है। जल्द ही स्थिति में सुधार आ जाएगा।

chat bot
आपका साथी