जन सुविधाएं तो बढ़ी, लेकिन अभी और काम होना बाकी

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में जन सुविधाओं के नाम पर लोगों को कुछ नहीं मिल पा रहा है क्योंकि जनपद

By Edited By: Publish:Fri, 26 Jun 2015 09:23 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2015 09:23 PM (IST)
जन सुविधाएं तो बढ़ी, लेकिन अभी और काम होना बाकी

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में जन सुविधाओं के नाम पर लोगों को कुछ नहीं मिल पा रहा है क्योंकि जनपद के जनप्रतिनिधि इस ओर से पूरी तौर से विमुख दिखाई दे रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में पालिका व पंचायतों द्वारा कुछ काम किया जा रहा है। औरैया शहर में जन सुविधाओं के नाम पर पालिका द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है, लेकिन अभी भी और काम होने की आवश्यकता है।

ढांचागत अभियान के तहत जन सुविधाओं को दिखाने के लिए जनपद भर में कोई भी काम होता नहीं दिखता है। न तो कहीं यात्री प्रतीक्षालय दिखाई देते हैं और न ही जनप्रतिनिधि इस ओर कोई ध्यान दे रहे हैं। पूर्व में भाजपा के राज्यसभा सदस्य टीएन चतुर्वेदी द्वारा दिबियापुर रोड पर तीन यात्री प्रतीक्षालयों का निर्माण कराया था। इसके बाद किसी भी जनप्रतिनिधि द्वारा इस ओर नहीं ध्यान दिया गया। जिसका परिणाम है भीषण गर्मी में लोगों को सड़क पर खड़े होकर वाहनों का इंतजार करना पड़ता है। यही हालत अस्पतालों की है जहां पर कोई रैन बसेरा न होने के कारण रात में रुकने वाले तीमारदारों को परेशानी उठानी पड़ती है। जनपद की औद्योगिक संस्था गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा जिला अस्पताल में जरूर रैन बसेरे का निर्माण कराया गया है।

शहर में बढ़ी हैं जन सुविधाएं

शहर में जन सुविधाएं बढ़ाने के लिए पालिका प्रशासन पूरी तौर से संकल्पित दिखाई देता है। इस वर्ष पालिका द्वारा जन सुविधा के नाम पर कई कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है। जिसके तहत शहर के प्रमुख बाजारों व स्थानों पर वाटर कूलर की स्थापना की गई है। जिससे लोगों को गर्मी के मौसम में राहत मिल सके। वहीं पालिका द्वारा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर यूरेनल रखवाए गए हैं। हालांकि शहर में पालिका के जिम्मेदार और जन सुविधाएं बढ़ाने जाने के लिए कृत संकल्पित दिखाई देती है।

मार्ग प्रकाश व्यवस्था की जा रही दुरुस्त

नगर में जन सुविधा के नाम पर मार्ग प्रकाश व्यवस्था को भी दुरुस्त किए जाने की कार्यवाही वर्ष भर चलती रही। शहर की प्रमुख चार सड़कों पर भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जेनरेटर से मार्ग प्रकाश की व्यवस्था की गई है। जिससे लोगों को रात के समय आने -जाने में परेशानी न हो। वहीं शहर के अंदर भी अभियान चलाकर मरकरी व बल्ब विद्युत पोलों में लगाने के लिए कार्य किया गया है।

नगर पंचायतों में हुआ कार्य

जनपद की पांच नगर पंचायतों में जन सुविधा बढ़ाए जाने को लेकर लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं। दिबियापुर व अजीतमल में जन सुविधाओं के नाम पर मोहल्लों समरसेबिल की स्थापना की गई है। वहीं मार्ग प्रकाश व्यवस्था और लोगों को गर्मी में पानी उपलब्ध कराए जाने के लिए कार्य कराए जाते हैं। यही हाल बिधूना व अछल्दा व अटसू नगर पंचायत में भी अध्यक्षों द्वारा शहर वासियों के लिए जन सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए कई प्रयास किए गए हैं।

गतिरोध के कारण

- जन सुविधाएं बढ़ाए जाने के लिए कार्य किया जाए

- शहर के प्रमुख बाजारों में शौचालय की हो व्यवस्था

- जगह -जगह पानी की टंकियों का किया जाए निर्माण

- जिला अस्पताल में बड़े रैन बसेरा का हो निर्माण

गतिरोध के उपाय

- जन सुविधाओं को बढ़ाए जाने के लिए जनपद के जनप्रतिनिधि ले रुचि

- नगर पालिका व नगर पंचायतों को जन सुविधाओं के लिए अलग से मिले बजट

- सड़क के किनारे यात्री प्रतीक्षालय व अस्पतालों में रैन बसेरे बनवाने के लिए जनप्रतिनिधि करें सहयोग

क्या कहते हैं लोग

तिलक महाविद्यालय के ¨हदी प्रवक्ता डा. सियाराम का कहना है कि शहर में जन सुविधाओं के नाम पर काफी काम किया जा रहा है। यदि नगर में बनने वाली पानी की टंकी का निर्माण जल्दी पूरा कर लिया जाए तो गर्मी में भी लाभ मिल जाएगा।

नरायनपुर निवासी अंजू दुबे का कहना है कि पालिका द्वारा जन सुविधाओं के नाम पर शहर वासियों को काफी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है, लेकिन अभी भी और काम होने की आवश्यकता है।

मोहल्ला हलवाईखाना निवासी डा. कृष्ण गोपाल पोरवाल का कहना है कि पालिका द्वारा शहर में जो वाटर कूलर लगाए गए हैं। इससे बाजार में आने वाले लोगों की पीने के पानी की समस्या का समाधान हो गया है। उनका कहना था कि फूलगंज व गोशाला रोड पर भी वाटर कूलर की स्थापना की जानी चाहिए। जिससे लोगों को वहां भी राहत मिल सके।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती नरेन्द्र कौर का कहना है कि जन सुविधा बढ़ाए जाने के लिए पालिका द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर के बाजारों में तीन और वाटर कूलरों की स्थापना की जाएगी। वहीं जेनरेटर द्वारा स्ट्रीट लाइट दिए जाने की परिधि भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पालिका इस वर्ष निर्माणाधीन ओवरहेड टैंकों से सप्लाई शहर को प्रदान कर देगी।

chat bot
आपका साथी