सिग्नल केबिल में आग, पांच घंटे रेलमार्ग ठप

दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : उत्तर मध्य रेलवे के फफूंद रेलवे स्टेशन के समीप सिग्नल केबिल में गुरु

By Edited By: Publish:Fri, 10 Oct 2014 06:28 PM (IST) Updated:Fri, 10 Oct 2014 06:28 PM (IST)
सिग्नल केबिल में आग, पांच घंटे रेलमार्ग ठप

दिबियापुर (औरैया) संवाद सूत्र : उत्तर मध्य रेलवे के फफूंद रेलवे स्टेशन के समीप सिग्नल केबिल में गुरुवार रात आग लगने से पूरा सिस्टम फेल हो गया। सिग्नल व्यवस्था ध्वस्त होने से दिल्ली -हावड़ा रेलमार्ग पर चलने वाली 43 ट्रेनें खड़ी हो गईं। करीब पांच घंटे बाद वैकल्पिक व्यवस्था कर धीमी गति से ट्रेनों को मुख्य अप व डाउन लाइनों से गुजारा गया। दूसरे दिन भी सिग्नल प्रणाली को ठीक करने का कार्य जारी रहा।

गुरुवार की रात उत्तर मध्य रेलवे के दिल्ली -हावड़ा रेल मार्ग के कानपुर -टूण्डला सेक्शन पर स्थित फफूंद रेलवे स्टेशन के समीप पानी की टंकी के पास रात करीब दस बजे सिग्नल केबिल में आग लग गई। इससे फफूंद स्टेशन पर सिग्नल प्रणाली फेल हो गई। सिस्टम फेल होते ही रेलवे के उच्चाधिकारियों को घटना की जानकारी दी गई। रात में ही मौके पर सीनियर एसटी नीरज यादव, अधिशासी अभियंता जय प्रकाश, स्टेशन अधीक्षक आर सी त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने के प्रयास शुरू किए गए। इस दौरान कानपुर से लेकर टूंडला तक अप व डाउन की ट्रेनें जहां की तहां खड़ी रहीं। लगातार पांच घंटे दिल्ली -हावड़ा मार्ग प्रभावित रहा। लगभग तीन बजे के आसपास वैकल्पिक व्यवस्था में केवल अप व डाउन की मुख्य ट्रैक को चालू किया गया। यहां से बीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनों को रवाना किया गया। कानपुर व इलाहाबाद की टीम सिग्नल प्रणाली को दुरुस्त करने में लगी है। टीम ने देर रात तक ठीक होने की संभावना जताई है। सीनियर एसटी नीरज यादव ने बताया कि फफूंद रेलवे स्टेशन के निकट पानी की टंकी के पास नहर बहती है, जिसमें लोग कूड़ा डाल देते हैं। रात के समय किसी ने उस पर जलती हुई बीड़ी डाल दी, जिससे उसमें आग लग गई और वहीं से गुजरने वाली सिग्नल केबिल भी जल गई। अधिशासी अभियंता जय प्रकाश ने बताया कि सिग्नल फेल होने से डाउन ट्रैक पर 18 और अप पर 25 गाड़ियां प्रभावित हुई हैं।

.............

ट्रेनें लेट होने पर यात्रियों का हंगामा

दिबियापुर : गुरुवार को सिग्नल केबिल में आग लग जाने से दिल्ली जाने वाली गोमती चार घंटे, महानंदा 15 घंटे, तूफान तीन घंटे, मुरी दो घंटे सहित अन्य डाउन की ट्रेनें भी लेट हुर्इं। इन ट्रेनों के यात्रियों द्वारा स्टेशन पर हंगामा भी किया गया। बाद में जीआरपी ने समझाबुझाकर यात्रियों को शांत किया।

chat bot
आपका साथी