चिकित्सकों के अभाव में दिन भर भटकते मरीज

By Edited By: Publish:Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST) Updated:Sat, 20 Sep 2014 01:07 AM (IST)
चिकित्सकों के अभाव में दिन भर भटकते मरीज

औरैया, जागरण संवाददाता : जिला अस्पताल में एक दर्जन से अधिक चिकित्सक तैनात हैं, लेकिन ओपीडी में चिकित्सकों के न बैठने से पूरे दिन मरीज परेशान रहते हैं। वहीं अस्पताल में प्रमुख दवाइयों का भी अभाव दिखाई देता है, जिसका परिणाम है कि मरीजों को बाहर दुकानों से दवा लेनी पड़ती है।

रात को ठंडक व दिन में गर्मी के चलते बीमारियों में बढ़ोतरी हुई है,जिसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों की संख्या 500 का आंकड़ा पार कर गई है, लेकिन अस्पताल की स्थिति यह है कि दो चिकित्सक ही मरीज देखते हुए दिखाई देते हैं। अधिकतर चिकित्सक के कक्ष खुलते तो हैं, लेकिन उनमें कोई चिकित्सक बैठा हुआ नहीं दिखाई देता है। जिसका परिणाम है कि इन्हीं दो चिकित्सकों पर अधिकतर मरीजों का बोझ होता है और मरीजों को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। जिला अस्पताल व सीएचसी संयुक्त चिकित्सालय में वर्तमान में 20 पद सृजित हैं, लेकिन तैनाती 12 चिकित्सकों की है जिसमें इमरजेंसी पोस्टमार्टम सहित आधा दर्जन चिकित्सक इस कार्य में लगे रहते हैं जिसकी वजह से यह समस्या पैदा हो जाती है। चिकित्सकों के अलावा जरूरी दवाइयों का भी अभाव दिखाई देता है। मरीजों को पैरासीटामोल व छोटी मोटी एण्टीवाइटिक दवाइयां ही मिल पा रही हैं। स्थिति यह है कि नार्मल सिलाइन की बोतलें भी मरीजों को खुद बाहर से खरीदकर लानी पड़ती हैं।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दवाइयों का कोई अभाव नहीं है। सभी मरीजों को दवाइयां वितरित की जा रही हैं। वहीं औषधि वितरण केंद्र में लगे दवाइयों की उपलब्धता के बोर्ड पर ही बमुश्किल से दो दर्जन दवाइयों के सामने ही सही के निशान लगे दिखाई देते हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी एनकेएस यादव का कहना है कि चिकित्सकों के लिए शासन को लिखा पढ़ी की जा रही है, वहीं सभी अस्पतालों में दवाएं पर्याप्त मात्रा में भेजी जा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी