आम के बाग काटकर की गई अवैध प्लाटिग

अमरोहा हसनपुर तहसील क्षेत्र में आम के हरे-भरे बागों को काटकर अवैध प्लाटिग की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 12:18 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 12:18 AM (IST)
आम के बाग काटकर की गई अवैध प्लाटिग
आम के बाग काटकर की गई अवैध प्लाटिग

अमरोहा : हसनपुर तहसील क्षेत्र में आम के हरे-भरे बागों को काटकर की गई अवैध प्लाटिग के मामले में अब जिलाधिकारी उमेश मिश्र कार्रवाई करेंगे। उनके द्वारा जांच रिपोर्ट के अवलोकन का कार्य शुरू कर दिया गया है। स्पष्ट कहा है कि जांच में जो भी अधिकारी या कर्मचारी दोषी पाया गया है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आम के हरे-भरे बागों को काटकर हसनपुर तहसील क्षेत्र में अवैध प्लाटिग का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। उद्यान विभाग ने बीते दो सालों में 67 बागों को काटने की अनुमति संबंधित मालिकों को दी। इनमें से 28 बाग हसनपुर क्षेत्र के हैं। तेजी के साथ बढ़े मामलों को देखते हुए डीएम ने जांच के लिए अपर जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम गठित की थी। टीम की जांच में वन व उद्यान विभाग के अधिकारी फंस गए हैं। नियमों को ताक पर रखकर बागों के काटने की परमीशन अधिकारियों ने दी है। बाग मालिकों ने भी शर्तों को पूरा नहीं किया है। कहीं भी मौके पर पेड़ लगे नहीं पाए गए हैं। दस पेड़ की अनुमति ली और 40 काट डाले।

फिलहाल, टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट अगली कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को सौंप दी है। बागों के काटने की जांच रिपोर्ट को अभी देखा जा रहा है। इसमें दोनों विभागों के अधिकारियों ने क्या-क्या लापरवाही बरती है और बाग मालिकों ने नियमों को कैसे तोड़ा है, इसके बारे में रिपोर्ट का परीक्षण किया जा रहा है। मसले में जो भी अधिकारी या कर्मचारी दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ विभागीय व कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उमेश मिश्र, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी