बढ़ी बिजली दरों के खिलाफ भाकियू का धरना

मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा संवाद सूत्र: मंडी धनौरा : प्रदेशीय आह्वान पर भार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Dec 2017 07:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Dec 2017 07:38 PM (IST)
बढ़ी बिजली दरों के खिलाफ भाकियू का धरना
बढ़ी बिजली दरों के खिलाफ भाकियू का धरना

मंडी धनौरा : प्रदेशीय आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ताओं ने बढ़ी बिजली दरों को लेकर तहसील मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी गंभीर ¨सह को सौंपा।

प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण अंचलों एवं टयूबवेल कनेक्शनों पर बढ़ाई गई विद्युत दरों का विरोध बढ़ता जा रहा है। प्रदेशीय आह्वान पर शुक्रवार को जिलाध्यक्ष डूंगर ¨सह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने धरना- प्रदर्शन किया तथा सीएम को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। ज्ञापन में प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ी बिजली दरों को तत्काल प्रभाव से लागू नहीं करने देने, जीएनजीटी के पुराने वाहनों पर आदेश से ट्रैक्टर को मुक्त किए जाने तथा सभी तरह के वाहनों की समय सीमा 15 वर्ष किए जाने, स्वामी नाथन आयोग की रिपोर्ट लागू किए जाने की मांग की।

इसके अलावा प्रदेश में आलू, गन्ना, धान आदि पर बोनस लागू कराए जाने, किसानों पर दर्ज सभी मुकदमों को वापस किए जाने की मांग उठाई। पंचायत में अमूल डेयरी बछरायूं के प्रबंधक पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। बिजली की बढ़ी दरों के विरोध में बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने भी भाकियू के धरने पर पहुंचकर अपना समर्थन दिया।

यहां जिलाध्यक्ष डूंगर ¨सह, राजेन्द्र यादव, दिनेश ¨सह, सौबीर ¨सह, धर्मेन्द्र ¨सह, चौधरी असरपाल ¨सह, मुन्नू ¨सह आदि दर्जनों किसान मौजूद रहे।

जल्द दिए जाए ऋण मोचन प्रमाण पत्र

हसनपुर : भारतीय किसान संघ ने मंडी समिति में बैठक कर बिजली की बढ़ी दरों की आलोचना की करते हुए सरकार से इन्हें तत्काल वापस लेने और जल्द ऋण मोचन प्रमाण पत्र देने की मांग उठाई।

ब्लाक अध्यक्ष को¨वद्र ¨सह ने कहा कि लघु एवं सीमांत किसानों को सिचाई करने हेतु कम क्षमता वाले बिजली के कनेक्शन दिए जाए। ग्राम शेखपुर झकड़ी के जर्जर विद्युत तार बदलवाए जाए। ग्राम छपना में बंद पड़ा नाला खुलवाकर जल निकासी की जाए। किसानों से लूट खसौट व भ्रष्टाचार पर रोक लगाने की मांग की।

बैठक में जिलाध्यक्ष चौधरी नरेंद्र ¨सह, जिला मंत्री कृष्ण कुमार शर्मा, रामवीर ¨सह, महीपाल ¨सह, यशवीर ¨सह, प्रमोद शर्मा, उमेश चंद, सागर ¨सह, कपिल शर्मा, थलप्रकाश, सुखदेव शर्मा, रामचंद्र ¨सह आदि शामिल रहे।

बिजली दरें बढ़ाकर तोड़ी किसानों की कमर

बढ़ोत्तरी का फैसला वापस ले सरकार

संवाद सूत्र, हसनपुर : भाकियू की मंडी समिति में बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चौधरी विजयपाल ¨सह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिजली की दरें बढ़ाकर किसानों की कमर तोड़ दी है, इसलिए बढ़ी हुई दरों को तत्काल वापस लिया जाए।

उन्होंने कहा कि एनजीटी के अनुसार पुराने वाहनों पर सरकार के आदेश से ट्रैक्टर को मुक्त रखा जाए। भाजपा के घोषणा पत्र के अनुसार किसानों की फसल लागत मूल्य में 50 फीसद लाभ जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य फार्मूला तुंरत लागू किया जाए। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य से नीचे खरीद को अपराध माना जाए। किसानों को आवारा पशुओं के फसलों में उजाड़ करने से निजात दिलाई जाए। प्रदेश में आलू, गन्ना व धान किसानों को बोनस दिया जाए। इसके साथ ही आंदोलन के दौरान किसानों पर लगे मुकदमों को वापस लेने की मांग भी की।

यहां प्रदेश महासचिव महावीर ¨सह, गौरव टिकैत, ब्लाक अध्यक्ष काले ¨सह, ठाकुर महेश ¨सह, सीता आर्या, भगवानदास, अशोक त्यागी, मुकेश प्रधान, सरदार देवराज ¨सह, संजीव वालियान, खानचंद ¨सह, वृतपाल ¨सह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी