स्मृति करेंगी उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों का लोकार्पण व संवाद

जिले में 151 आंगनबाड़ी केंद्रों को पहले चरण में उत्कर्ष आंगनबाड़ी केंद्रों के रूप में किया गया विकसित

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:01 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 11:01 PM (IST)
स्मृति करेंगी उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों का लोकार्पण व संवाद
स्मृति करेंगी उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों का लोकार्पण व संवाद

अमेठी : केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति इरानी शुक्रवार को उत्कर्ष आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण करेंगी। दोपहर 12 बजे डिजिटल माध्यम से लोकार्पण के बाद सांसद तीन हजार से अधिक लोगों से वर्चुअल मीटिग भी करेंगी। जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को उत्कर्ष केंद्रों के निर्माण से सहूलियत मिलेगी। वहीं उनकी प्रारंभिक शिक्षा व पोषण में भी सुधार होगा।

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन के अभिनव प्रयास से आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा एवं पोषण में और अधिक सुधार के उद्देश्य से जिले के कुल 1943 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 151 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्रथम चरण में स्वयं सेवी संस्था बोस्टन कंसल्टिग ग्रुप (बीसीजी) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप उत्कर्ष आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत संबंधित ग्राम पंचायतों में उपलब्ध चतुर्थ वित्त एवं 14वां वित्त आयोग की धनराशि के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों पर आधारभूत सुविधाओं को सुनिश्चित कराया गया है। जगदीशपुर व तिलोई में 30-30, बहादुरपुर में 12, भेटुआ व सिंहपुर में 11-11, अमेठी, बाजार शुकुल, गौरीगंज, मुसाफिरखाना, शाहगढ़ में 10-10 व भादर में छह आंगनबाड़ी केंद्रों को प्रथम चरण में उत्कर्ष आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। बच्चों एवं लाभार्थियों को समुदाय आधारित कार्यक्रमों जैसे प्रचार प्रसार, पोषण जागरूकता तथा स्वास्थ्य विकास के माध्यम से सेवाएं प्रदान करने हेतु अवस्थापना एवं आपूर्ति के अंतर में सुधार आएगा। यहां सखी ऐप के माध्यम से सरल भाषा में दिखा कर बच्चों को रुचिपूर्ण पढ़ाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

जानेंगी गांव का हाल, करेंगी संवाद

केंद्रीय मंत्री के प्रतिनिध विजय गुप्ता ने बताया कि दीदी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव तथा ग्राम पंचायत प्रधान सहित करीब तीन हजार लोगों से वर्चुअल मीटिग के माध्यम से सीधा संवाद स्थापित करेंगी। संवाद के जरिए वह गांवों में अपनों का हालचाल जानेगीं।

chat bot
आपका साथी