अपनों के साथ खोया बहुत कुछ पर नहीं लेते 'सबक'

अमेठी होली का त्योहार करीब है। ऐसे में रंग में भंग डालने का नशे के कारोबारियों

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Mar 2020 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 05 Mar 2020 06:00 AM (IST)
अपनों के साथ खोया बहुत कुछ पर नहीं लेते 'सबक'
अपनों के साथ खोया बहुत कुछ पर नहीं लेते 'सबक'

अमेठी : होली का त्योहार करीब है। ऐसे में रंग में भंग डालने का नशे के कारोबारियों ने भी पूरा ताना-बाना बुन डाला है। मुंशीगंज में बोरी में अवैध शराब के साथ तीन लोगों की गिरफ्तारी ने आबकारी विभाग की सक्रियता की पोल खोलकर रख दी है। अवैध व नकली शराब का धंधा जिले में नशे के कारोबारियों की कमाई का सबसे मुफीद हथियार बना हुआ है। जहरीली शराब पीने से यहां के दर्जन भर से अधिक परिवारों की खुशियों में आग लग चुकी है। शराब से सैकड़ो परिवार तबाह हो चुके हैं। इसके बाद भी सिस्टम की सह पर धंधा जोर है।

गांव-गांव धधक रही भट्ठियां, बन रही शराब

अवैध व नकली शराब की रोकथाम के लिए कितने भी अभियान चलाए जायं। लेकिन, जिले में गांव-गांव शराब की भट्ठियां धधक रही हैं और उनमें शराब बनाने का काम हो रहा है। गांव में बिकने वाली शराब को जिम्मेदार पानी बता रहे हैं।

हादसों की वजह बन रही शराब

सड़क हादसों की पड़ताल में सबसे ज्यादा शराब पीने के चलते ही मौत होने का रिकार्ड है। अभी एक दिन पहले गौरीगंज और महीने भर पहले अमेठी कोतवाली क्षेत्र में हुए सड़क हादसों में शराब के नशे में गाड़ी चलाने की बात सामने आई है। इसके बाद भी कोई चेतने को तैयार नहीं है। आंकड़ों पर गौर करें तो हर महीने तीन से पांच लोगों शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से हादसे का शिकार होते हैं।

ड्रग व गांजे की भी बढ़ी मांग

होली के मौसम में जिले में ड्रग व गाजे की मांग बढ़ गई है। युवाओं में ड्रग व गांजे का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। जामों पुलिस ने 28 जनवरी को एक युवक को 100.2 ग्राम स्मैक के साथ पकड़ा। जिसकी कीमत 15 लाख से अधिक है।

जब शराब ने मचाया कोहराम

-नौ दिसंबर 2015 को नकली शराब पीने से जिले के जगदीशपुर थानाक्षेत्र में दो लोगों की मौत हो गई।

-16 नवंबर 2015 जहरीली शराब पीने से जामो थानाक्षेत्र के पूरे बाबू मजरे अलीपुर निवासी भुल्लन की मौत हुई।

-आठ मार्च 2013 जिले के अलग अलग थानाक्षेत्रों में जहरीली शराब पीने से तीन लोगों की मौत हुई। जिसके बाद जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिया था। लेकिन, जांच रिपोर्ट में क्या आया यह अभी तक किसी को नहीं पता चला।

-छह मार्च 2013 बाजारशुकुल व अमेठी थानाक्षेत्र में जहरीली शराब पीने से सात लोगों की मौत हो गई। महोना पश्चिम गांव में पांच, देवरहा व करौंदी गांव में दो लोगों की मौत हुई। घटना के बाद शासन ने जिला आबकारी अधिकारी सहित कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की। खाकी ने की बड़ी कार्रवाई

पांच जुलाई 2019 को एसटीएफ ने जामो के गोरियाबाद में 40 लाख मूल्य की नकली शराब व केमिकल बरामद किया। पकड़े गए आरोपितों ने नकली शराब को सरकारी ठेकों पर खपाने की बात कही।

- आठ दिसंबर 2018 जिले के कमरौली थानाक्षेत्र से 40 लाख की अवैध शराब के साथ आधा दर्जन लोग गिरफ्तार हुए। घटना में थानेदार को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी।

-24 नवंबर 2018 जिले के मोहनगंज में एसटीएफ की टीम ने छापेमारी कर 3126 शीशियों में 15630 लीटर नकली शराब उपकरण के साथ पकड़ा। वहीं 27 दिसंबर को चेकिंग के दौरान पुलिस ने 1318 पेटी अवैध शराब बरामद की।

दस साल में एक बार चेता विभाग तो डीईओ पर गिरी गाज

पूर्व जिला आबकारी अधिकारी अभय गंगवार ने जिले में शराब के काले कारोबार पर नकेल कसने की कोशिश के तहत 11 जुलाई 2019 को पीपरपुर के हारीमऊ में स्थित देशी शराब के ठेके से 27 पेटी नकली शराब बरामद की। 30 जुलाई 2019 को अमेठी में पिकअप पर लदी 36 पेटी नकली शराब व चालक के निशानदेही पर ज्ञानचंद्रपुर गांव में चल रही अवैध शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई। बस, फिर क्या 25 दिन में ही उनका तबादला हो गया।

इस बार भी डालें नजर

कच्ची शराब : 3,783 लीटर

देशी : 8,371 लीटर

अवैध विदेशी : 1,544 लीटर

कुल बरामद शराब : 13,698 लीटर

कुल दर्ज मुकदमें : 567

गिरफ्तार की संख्या : 118

छापेमारी : 2,590

(स्रोत: आबकारी विभाग, बरामद व कार्रवाई )

शराब के लिए चिन्हित गांव

आबकारी विभाग ने शराब के कारोबार वाले गावों को संवेदनशील घोषित कर रखा है। विभाग की सूची में सरायखेमा, अन्नी बैजल, जहर अली का पुरवा, हिडोलनी, हारीमऊ, चतुरीपुर, शंकरगंज, बलई का पुरवा, हतवा, मवई आलमपुर व खानापुर चपरा शामिल हैं।

-------------------

जिले में अवैध व नकली शराब किसी भी दशा में नहीं बिकने नहीं दी जाएगी। होली पर पुलिस व आबकारी विभाग को विशेष सतर्कता बरतने का आदेश दिया गया है।

अरुण कुमार

डीएम, अमेठी

chat bot
आपका साथी