34 करोड़ की परियोजना बुझाएगी जिले के गांवों की प्यास

हर घर को नल से शुद्ध जल देने के लिए दस योजनाओं पर एक साथ काम होगा। आठ करोड़ रुपये की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। पेयजल की समस्या जल्द दूर होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 12:02 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 12:02 AM (IST)
34 करोड़ की परियोजना बुझाएगी जिले के गांवों की प्यास
34 करोड़ की परियोजना बुझाएगी जिले के गांवों की प्यास

दिलीप सिंह, अमेठी

गांव के लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए 3373.86 लाख की परियोजना जल जीवन मिशन के तहत तैयार की गई है। योजना का काफी हद तक काम पूरा हो चुका है। नए साल में हर घर व हर गांव तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की कवायद जमीनी स्तर पर शुरू हो जाएगी। इस योजना पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का खासा ध्यान केंद्रित रहा है। शासन स्तर पर लंबित 45 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं को जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। दो नगर पालिका परिषद व दो नगर पंचायत के साथ 682 ग्राम पंचायतों वाले जिले में शुद्ध पेयजल पहुंचाने की कोशिशें तो बहुत हुईं। लेकिन, अब तक खारा पानी जैसी समस्या खत्म नहीं हो सकी।

42.5 हजार से ज्यादा इंडिया मार्का हैंडपंप व 381 गांवों में पाइप लाइन :

सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में इंडिया मार्का टू हैंडपंप की संख्या 42584 है और एकल ग्राम पाइप लाइन योजना के तहत 381 गांवों में पीने का पानी मुहैया कराने की व्यवस्था है।

खारे पानी की समस्या से मिले निजात तो बने बात :

इतना सब कुछ होने के बाद भी लोगों को पीने के लिए शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। पूरे जयसिंह, बरनाटीकर, जंगल रामनगर व धारूपुर सहित दर्जनभर से ज्यादा गांव अब भी खारे पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।

इन परियोजनाओं पर चल रहा काम :

जिले में पेयजल से जुड़ी कई परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। धनापुर में 113.56 लाख रुपये, ब्रम्हनी में 270.44 लाख, करनाईपुर में 268.77 लाख, बरौलिया में 162.58 लाख व सराय ह्रदयशाह में 127.95 लाख रुपये की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। वहीं, जल जीवन मिशन के तहत तेंदुआ में 331.62 लाख रुपये, कचनावां में 363.02 लाख, खैरहन में 253.77 लाख, धारूपुर में 235. 04 लाख, निगोहा में 286.71 लाख व सिजनी में 115.61 लाख रुपये की लागत से लोगों को शुद्ध पानी मुहैया कराने की योजना को शासन से स्वीकृत मिल चुकी है। जल्द इन परियोजनाओं से जुड़े गांवों को पीने का शुद्ध पानी मिलने लगेगा।

लगातार प्रयासरत हैं दीदी स्मृति :

सांसद प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि हर घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने को लेकर स्थानीय सांसद स्मृति ईरानी लगातार प्रयायरत हैं। जल जीवन मिशन के तहत गांव-गांव, घर-घर शुद्ध पीने का पानी मुहैया कराया जाएगा, जो योजनाएं शासन स्तर पर लंबित हैं। उन्हें भी शीघ्र मंजूरी दिलाई जाएगी।

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि जिले के लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए शुरू की परियोजनाओं पर तेजी से कम चल रहा है। सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही पेयजल की समस्या खत्म हो जाएगी और सभी शुद्ध पानी पीने को मिलेगा।

chat bot
आपका साथी