अमीन नगर तेंदुआ बनेगा रेलवे हाल्ट

दिलीप सिंह,अमेठी: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपनों के रेलवे लाइन के निर्माण को लेकर कवायद चल

By Edited By: Publish:Tue, 20 Jan 2015 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jan 2015 01:00 AM (IST)
अमीन नगर तेंदुआ बनेगा रेलवे हाल्ट

दिलीप सिंह,अमेठी: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपनों के रेलवे लाइन के निर्माण को लेकर कवायद चल ही रही थी कि एक और बड़ी सौगात रेलवे ने अमेठी को दे दी। लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर अमीन नगर तेंदुआ नाम से नए रेलवे हाल्ट बनाए जाने को मंजूरी मिली है। प्रदेश सरकार ने रेलवे के प्रस्ताव पर अपनी हामी भी भर दी है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो वर्ष 2015 में ही जिले के जायस व फुरसतगंज रेलवे स्टेशन के मध्य नए रेलवे हाल्ट का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। नए वित्तीय वर्ष में हाल्ट के निर्माण का काम शुरू होने की बात कही जा रही है।

जायस व फुरसतगंज रेलवे स्टेशन के बीच के एक सैकड़ा से अधिक गांव के ग्रामीणों की वर्षो से तेंदुआ में रेलवे हाल्ट बनाए जाने की मांग अब पूरी होने को है। बताना मुनासिब होगा कि जनवरी 2014 में आस पास के ग्रामीणों ने सांसद राहुल गांधी को घेर कर तेंदुआ में रेलवे हाल्ट के निर्माण की मांग की थी। वहीं आम चुनाव के दौरान ग्रामीणों ने भाजपा की उम्मीदवार व वर्तमान में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से भी तेंदुआ में रेलवे हाल्ट की मांग की थी। रेलवे महकमें ने दस फरवरी 2014 को ही अमेठी में नए रेलवे हाल्ट के निर्माण को लेकर कवायद शुरू कर दी थी। दस अक्टूबर 2014 को रेलवे ने अमीन नगर तेंदुआ के नाम से जायस व फुरसतगंज के मध्य हाल्ट बनाए जाने की मंजूरी देने के साथ ही रेलवे ने उत्तर प्रदेश शासन को पत्र लिखकर नए हाल्ट के निर्माण में राज्य सरकार से सहमति मांगी। जिस पर बीते 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव अजय कुमार शुक्ला ने वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक उत्तर रेलवे को पत्र लिखकर तेंदुआ में नए हाल्ट के रूप में अमीन नगर के निर्माण पर अपनी सहमति जता दी। प्रदेश सरकार की सहमति मिलने के बाद अब रेलवे जल्द ही अमीन नगर तेंदुआ हाल्ट के निर्माण कार्य की शुरूआत होगी। रेलवे महकमें ने इसके लिए कवायद भी शुरू कर दी है।

''प्रदेश सरकार ने जिले के जायस-फुरसतगंज रेलवे स्टेशन के मध्य अमीन नगर तेंदुआ हाल्ट के निर्माण के लिए अपनी सहमति जताई है। इसके लिए रेलवे को पत्र भी विशेष सचिव द्वारा भेज दिया गया है।''

जगतराज

डीएम, अमेठी।

chat bot
आपका साथी