1099 पटरी दुकानदारों को मिला 10-10 हजार रुपये का ऋण

कलेक्ट्रेट सभागार में ऋण स्वीकृत दुकानदारों को प्रमाण पत्र देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वर्चुअल संवाद के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों को संबोधित किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 11:03 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 11:03 PM (IST)
1099 पटरी दुकानदारों को मिला 10-10 हजार रुपये का ऋण
1099 पटरी दुकानदारों को मिला 10-10 हजार रुपये का ऋण

अमेठी : सड़क फुटपाथ पर ठेला, गुमटी आदि छोटे-छोटे व्यवसाय करने वाले दुकानदार लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हो गए थे। ऐसे दुकानदारों को पुन: रोजगार स्थापित कराने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना चलाई। योजना के तहत ठेला, गुमटी आदि दुकानदारों को 10 हजार रुपये का ऋण देने की व्यवस्था है।

कलेक्ट्रेट सभागार में ऋण स्वीकृत दुकानदारों को प्रमाण पत्र देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वर्चुअल संवाद के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों को संबोधित किया। उसके बाद जिलाधिकारी अरुण कुमार ने योजना के अन्तर्गत चयनित पथ विक्रेताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया। जिलाधिकारी ने कहाकि इस योजना का लाभ सभी छोटे पथ विक्रेताओं, सड़क के किनारे रेहड़ी, पटरी दुकान वालों को प्रदान किया जा रहा है। जिसे ऋण के लाभार्थी एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। ऋण का भुगतान करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात प्रतिशत का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य 2035 के सापेक्ष 1436 लाभार्थियों का ऋण स्वीकृत किया गया था। जिसमें 1099 पथ विक्रेताओं को लाभान्वित किया गया है। डीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन से प्रभावित शहरी पथ विक्रेताओं हेतु प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत रेहड़ी, पटरी वालों को अपना काम दोबारा से शुरू करने के लिए सरकार द्वारा ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इस योजना के जरिए रेहड़ी, पटरी वाले आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। वहीं गरीबों की आर्थिक व सामाजिक स्थिति में भी सुधार होगा। इस अवसर पर एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, पीओ डूडा उमाशंकर, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक विमल गुप्ता सहित लाभार्थीगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी