महामारी का फैलाव रोकने को गांवों में झोंकी ताकत

गांवों में तेजी से पांव पसारती कोरोना महामारी का फैलाव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:05 PM (IST)
महामारी का फैलाव रोकने को गांवों में झोंकी ताकत
महामारी का फैलाव रोकने को गांवों में झोंकी ताकत

अंबेडकरनगर: गांवों में तेजी से पांव पसारती कोरोना महामारी का फैलाव रोकने के लिए मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा ने कमान संभाली है। गांवों में निगरानी समिति का गठन कर उनके कार्य की समीक्षा के लिए प्रत्येक ब्लाक में एक-एक जिला स्तरीय अधिकारी को नोडल नियुक्त किया है। ये गांवों में सफाई तथा सैनिटाइजेशन की समीक्षा करेंगे।

अकबरपुर में जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक प्रदीप कुमार पांडेय, कटेहरी में जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अरुण कुमार शुक्ल व भीटी में एनआरएलएम उपायुक्त आरबी यादव, टांडा में मनरेगा उपायुक्त राकेश प्रसाद और बसखारी में जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध कुमार सिंह, रामनगर में जिला पंचायत राज अधिकारी दुर्गा प्रसाद तिवारी, जहांगीरगंज में दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी शशांक सिंह, जलालपुर में जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश मिश्र, भियांव में जिला कृषि अधिकारी डा. धर्मराज सिंह को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 300 गांवों में हुआ सैनिटाइजेशन : डीपीआरओ दुर्गा प्रसाद तिवारी ने बताया कि अधिकारियों ने गत 13 मई को सभी 902 ग्राम पंचायतों में साफ सफाई का कार्य हुआ। 300 से अधिक गांवों में सफाई कर्मियों ने सैनिटाइजेशन किया। निगरानी समितियों ने घर-घर सर्वे कर जुकाम-बुखार से पीड़ित कोरोना के संदिग्धों को चिन्हित किया। इससे बचाव के लिए वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया जा रहा है। निगरानी समितियां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से मेडिकल किट पीड़ितों को उपलब्ध करा रही हैं।

नोडल अधिकारियों ने तीन-तीन ग्राम पंचायतों में निगरानी समितियों के साथ बैठक की। विकास खंड मुख्यालय पर खंड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत के साथ सभी सचिव ग्राम पंचायत एवं निगरानी समितियों के लिए नियुक्त नोडल ऑफिसर के साथ बैठकें की गईं। अकबरपुर में परियोजना निदेशक डीआरडीए प्रदीप कुमार पांडेय ने गांवों का निरीक्षण किया। जिला पंचायतराज अधिकारी डीपी तिवारी ने रामनगर ब्लाक में कवही अंजनपुर, खतमीपुर, लखमीपुर में सफाई एवं सैनिटाइजेशन की समीक्षा की। सचिव को सैनिटाइजेशन सामग्री एवं सफाई के उपकरण उपलब्ध नहीं कराने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

chat bot
आपका साथी