रोबोटिक हाथ करेगा हर काम आसान

राजकीय इंजीनियरिग कॉलेज के छात्रों ने दम दिखाया। ट्रायल में उतरा पूरी तरह खरा। अब व्यावसायिक प्रयोग हो सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 11:41 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 11:41 PM (IST)
रोबोटिक हाथ करेगा हर काम आसान
रोबोटिक हाथ करेगा हर काम आसान

रणविजय यादव, अंबेडकरनगर :

बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों ने रोबोटिक आर्म तैयार किया है। कठिन से कठिन कार्याें को पलक झपकते ही यह पूरा कर देता है। मेडिकल और ऑटोमाबाइल सेक्टर में इसका खूब प्रयोग किया जा सकेगा। राजकीय इंजीनियरिग कॉलेज के बीटेक अंतिम वर्ष के छात्र कपिल कुमार, कृष्ण पाल सिंह, सविता और शालिनी पटेल ने बताया कि डॉ. पुनीत जोशी के मार्गदर्शन में इस रोबोट को कई महीनों की मेहनत के बाद तैयार किया जा सका है। ट्रायल में यह पूरी तरह खरा उतरा है। अब इसका व्यावसायिक प्रयोग किया जा सकता है।

दरअसल, रोबोटिक आर्म का संचालन एक विशेष दास्ताने के माध्यम से किया जाएगा। इसमें लगे सेंसर के निर्देशों का हाथ पूरी तरह से पालन करेगा। इसे इच्छानुसार चारों तरफ मोड़ा जा सकता है।

इससे सर्जिकल कार्य, ऑटोमोबाइल असेंबलिग, पेंटिग, भारी सामान उठाने, गैस वेल्डिग आदि पूर्व लक्षित कार्यों को सुगमता से पूरा कर जोखिम से निजात दिलाएगा।

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि बीटेक के छात्रों ने रोबोटिक आर्म तैयार किया है। आजकल इस प्रकार के हाथों का प्रयोग बड़ी कंपनियों में जोखिम कम करने के लिए किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी