20 जनवरी से पैदल भी अयोध्या की ओर नहीं जा सकेंगे राहगीर, रामनगरी की ओर जाने वाली सीमाओं पर सुरक्षाकर्मी तैनात

22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हाई अलर्ट है। 15 जनवरी से अयोध्या जनपद की ओर भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया था। अब 20 जनवरी से पैदल भी अयोध्या नहीं जा सकेंगे। अयोध्या जनपद को जाने वाली सभी सीमाओं पर बैरियर लगाकर सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। अभी यहां 12-12 घंटे की दो शिफ्ट लगाई गई है।

By Abhishek Malviya Edited By: Abhishek Pandey Publish:Thu, 18 Jan 2024 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jan 2024 05:01 PM (IST)
20 जनवरी से पैदल भी अयोध्या की ओर नहीं जा सकेंगे राहगीर, रामनगरी की ओर जाने वाली सीमाओं पर सुरक्षाकर्मी तैनात
कल से पैदल भी अयोध्या की ओर नहीं जा सकेंगे राहगीर

जागरण संवाददाता, अंबेडकरनगर। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हाई अलर्ट है। 15 जनवरी से अयोध्या जनपद की ओर भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया था। अब 20 जनवरी से पैदल भी अयोध्या नहीं जा सकेंगे।

अयोध्या जनपद को जाने वाली सभी सीमाओं पर बैरियर लगाकर सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। अभी यहां 12-12 घंटे की दो शिफ्ट लगाई गई है। 20 जनवरी से इसे शिफ्ट में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

श्रीराम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित बड़े उद्योगपति, फिल्म स्टार सहित विदेश से भी वीआइपी आ रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में काफी संख्या में रामभक्त भी शामिल होंगे। इसी के दृष्टिगत अयोध्या जाने वाली सीमाओं को सील कर दिया गया है।

पांच जोन में बांटा गया जोन

जिले को पांच जोन और 18 सेक्टर में बांट दिया गया है। अकबरपुर-अयोध्या सीमा के यादवनगर, हैदरगंज, इल्तिफातगंत, सम्हरिया, सेवागंज पूर्वी-पश्चिमी तथा चनहा बार्डर को बैरियर लगा भारी वाहनों का अयोध्या जाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। सीमाओं पर सीसी कैमरे के साथ ही ड्रोन से निगरानी हो रही है।

टांडा तहसील से गुजरी सरयू नदी के सहारे सुरक्षा में सेंध न लग, इसके लिए नाव पर जल पुलिस के साथ सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। नदी के एक किलोमीटर के दायरे में किसी को भटकने नहीं दिया जा रहा है।

पुलिस कर्मियों की होगी

अयोध्या जनपद की छह सीमाओं के प्रत्येक बैरियर पर एक दारोगा, एक यातायात कर्मी, दो आरक्षी सहित 10 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। शुक्रवार को छोटे वाहन, मोटर साइकिल आदि से आवागमन की अनुमति दी गई है। मध्य रात 12 बजे के बाद इन वाहनों का आवागमन भी पूरी तरह से रोक दिया जाएगा। 22 जनवरी तक सीमाएं पूरी तरह से सील रहेंगी। पैदल भी आवागमन की अनुमति नहीं होगी।

होटलों में चला विशेष चेकिंग अभियान

जिला मुख्यालय अकबरपुर में बुधवार की रात सभी होटलों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। होटलों में ठहरने वाले सभी नागरिकों से पूछताछ की गई। उनके आधार कार्ड आदि की जांच की जा रही है। सीओ सुरेश कुमार मिश्र ने बताया कि 22 जनवरी तक सभी होटल संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी व्यक्ति ठहरने के लिए आए उसकी पूरी तरह से जांच करें। बिना जांच-पड़ताल के किसी को भी न रुकने दें।

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण में कितना पैसा केंद्र और राज्य सरकार ने खर्च किया? सीएम योगी ने जारी किए आंकड़े

chat bot
आपका साथी