पहली बार मुखिया बने युवा सीखेंगे राजनीति का ककहरा

कुल 115 गांवों में 89 युवाओं को जनता ने बनाया प्रधान जनता की उम्मीदों और गांवों के विकास को करना होगा सच

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:59 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:59 PM (IST)
पहली बार मुखिया बने युवा सीखेंगे राजनीति का ककहरा
पहली बार मुखिया बने युवा सीखेंगे राजनीति का ककहरा

जलालपुर (अंबेडकरनगर): त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाताओं ने युवा वर्ग को अपना नेता चुनने में दिलचस्पी दिखाई है। पंचायत में जलालपुर ब्लाक की जनता ने कुल 115 गांवों के सापेक्ष 89 गांवों में 23 वर्ष से 40 वर्ष की उम्र के 89 प्रधान चुने हैं। वहीं इक्का दुक्का प्रधानों की उम्र 70 के करीब भी है। अब नई उम्र के पहली बार प्रधान बनने वालों के कंधों पर समुचित विकास और जनता की उम्मीद पर खरा उतरने की जिम्मेदारी है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ब्लाक के 115 ग्राम पंचायतों में कुल 870 प्रत्याशियों ने प्रधान पद पर अपनी किस्मत आजमाई। मतदाताओं ने इन प्रत्याशियों में युवाओं को अपना नेता चुना। सुल्तानपुर खुर्द गांव में वीरेंद्र यादव, जिदासपुर में अमरीश पाल, आजनपारा में रणधीर यादव, गुवापाकर में अनिल ताऊ, रुकुनपुर में दयाशंकर राजभर को जनता ने अपना प्रधान चुना। चितौना कला में सोफी यादव, शेखपुरा राजकुमारी में अंशु सिंह प्रधान बने। इन सभी की उम्र 40 साल से कम है।

अनारक्षित सीटों पर आरक्षित वर्ग का दिखा दबदबा

अंबेडकरनगर: जिला पंचायत सदस्य की 41 सीटों के सापेक्ष 13 अनारक्षित, सात अनुसूचित जाति, सात पिछड़ी जाति के अलावा अनुसूचित जाति महिला के लिए चार व पिछड़ी जाति महिला के लिए चार, महिला के लिए छह पद आरक्षित हैं।

अनारक्षित की 13 सीटों में महज दो सीटें बसखारी उत्तरी से मोहम्मद मक्की और कटेहरी तृतीय से पवन कुमार सिंह ही अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार के रूप में जीते। बाकी 39 सीटों पर एससी, ओबीसी और महिलाओं का कब्जा है।

एससी महिला उम्मीदवारों ने दो सीटों पर तथा एससी पुरुष के एक उम्मीदवार ने एक सीट पर कब्जा जमाया है। वहीं पिछड़ी जाति के पुरुष उम्मीदवारों ने आठ सीटों पर कब्जा जमाया है।

इससे इतर सामान्य वर्ग महिला की छह सीटों में तीन पर एससी और ओबीसी की महिलाओं का कब्जा है। दो सीटों पर ओबीसी वर्ग की तथा एक सीट पर एससी वर्ग की महिला उम्मीदवार जीती है। वहीं तीन सीटों पर सामान्य वर्ग की महिलाओं ने विजय हासिल की है।

chat bot
आपका साथी