युवा सांसदों ने 'नोटा' प्रक्रिया में संशोधन का दिया सुझाव

पक्ष के दुर्गेश कुमार पाडे ने 'नोटा' को और सशक्त बनाने की बात कही और इन वोटो को लीगल करने को कहा। विपक्ष की प्रतिभा यादव ने 'नोटा' के पचास प्रतिशत से अधिक वोट होने पर चुनाव को रद्द करने की बात कही।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Dec 2018 07:15 AM (IST) Updated:Fri, 28 Dec 2018 07:15 AM (IST)
युवा सांसदों ने 'नोटा' प्रक्रिया में संशोधन का दिया सुझाव
युवा सांसदों ने 'नोटा' प्रक्रिया में संशोधन का दिया सुझाव

प्रयागराज : जागरण यूथ पार्लियामेंट के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन की शुरूआत में अनुसूचित जाति और जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक, 2018 पर समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर पेश हुई। इसके अतिरिक्त 'नोटा' की प्रासंगिकता के मुद्दे युवा सांसदों ने चर्चा की। सिविल लाइंस स्थित होटल ट्यूलिप इन में चल रहे सदन में बिल और मुद्दे पर गर्मागर्म बहस हुई।

एससी-एसटी (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक की समिति में विपक्ष की ओर से युवा सांसद सौम्या यादव और प्रशात पाडे और सत्तापक्ष की ओर से कृष्ण कुमार तिवारी और प्रतीक गुप्त शामिल रहे। समिति में पांच में दो युवा सांसदों के परामर्श को शामिल किया गया। विपक्ष के युवा सांसद साक्षर गुप्ता द्वारा दिए ने कहा कि इस एक्ट को लागू करने के लिए पुलिस मानवाधिकार को ध्यान में रखकर प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। ऐसे मामलों में पुलिस को अधिक संवेदनशीलता बरतने की आवश्यकता है।

नेता विपक्ष संदीप कुमार ने कहा कि एक्ट के क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक जिले में एक समिति का गठन किया जाए। यह जिले में ऐसे अनुसूचित जाति और जनजाति के अधिकारों पर ध्यान देगी। इसके बाद सदन में रिपोर्ट पर बहस शुरू हुई। पक्ष के उत्कर्ष प्रकाश सिंह ने समिति के गठन की बात पर तकनीकी मुश्किलों को रेखांकित किया। नेता प्रतिपक्ष संक्षेप बरनवाल ने समिति में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के अलावा भी दूसरे वर्ग एवं समुदाय को शामिल करने की बात उठाई। उन्होंने समिति की अंतिम रिपोर्ट में सदस्यों की सभी सलाह लेने की बात कही।

इसके बाद 'नोटा' को प्रासंगिक बनाए रखना और उसके लिए जरूरी कदम' पर चर्चा शुरू की गई। इस मुद्दे को विपक्ष के अभिषेक कुमार ने सदन में प्रस्तुत किया। सत्ता पक्ष के दीपचंद्र मौर्य ने नोटा को लोकतंत्र के लिए एक नकारात्मक कदम कहा जिसका एक बुरा प्रभाव पड़ता है। पक्ष के दुर्गेश कुमार पाडे ने 'नोटा' को और सशक्त बनाने की बात कही और इन वोटो को लीगल करने को कहा। विपक्ष की प्रतिभा यादव ने 'नोटा' के पचास प्रतिशत से अधिक वोट होने पर चुनाव को रद्द करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पुन: चुनाव से राजनैतिक पार्टिया ईमानदार प्रत्याशी को खड़ा करेंगी। पक्ष के शशाक पाठक ने 'नोटा' को और मजबूत करने की बात कही पर कुछ नियमो के साथ ताकि पैसो की बर्बादी ना हो। पक्ष के प्रतीक गुप्ता ने बैलेट पेपर तथा ईवीएम में हर प्रत्याशी के नाम के आगे एक लाल तथा एक हरे बटन रखने की बात कही। इसमें प्रत्याशी नाम पर ज्यादा लाल बटन दबाये जाएंगे तो समझ लेना चाहिए कि लोग नकार रहे है।

पक्ष के ही उत्कर्ष प्रकाश सिंह ने वास्तविकता को ध्यान में रखने की बात कही। विपक्ष के अमित वर्मा ने 'नोटा' को सोच समझ प्रयोग की बात कह। इसके बाद पूर्व युवा सासद सत्यम पाडे, शरदचंद्र मिश्र और अनुराग सिंह ने वर्तमान के युवा सासदों को उत्साह भरे शब्दों से संबोधित किया। प्रश्न काल में हर मंत्रालय से लिखित एवं मौखिक रूप में सवालो के जवाब दिए गए।

बजट वर्कशॉप की शुरुवात हुई। जिसमें हर मंत्रालय से 5 पाच प्रमुख योजनाओं के बारे में बताया गया। उनमे पिछले पाच सालों में कितना धन व्यय हुआ तथा उसका क्या प्रभाव पड़ा है, इसका ब्यौरा सदन में दिया गया। जिस पर दूसरे युवा सासदों ने प्रश्न किये। दैनिक जागरण के के नॉलेज पार्टनर टफ होप कंसल्टेंसी के शुभम गौतम और आनंद यादव ने लोकतांत्रिक व्यवस्था की जानकारी प्रदान की।

chat bot
आपका साथी