कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में मददगार बना वाट्सएप ग्रुप

तेजबहादुर सप्रू (बेली) कोविड अस्पताल में भर्ती यदि किसी कोरोना मरीज की हालत बिगड़ती है तो वाटसएप ग्रुप उसकीमदद करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 09:01 PM (IST)
कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में मददगार बना वाट्सएप ग्रुप
कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में मददगार बना वाट्सएप ग्रुप

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : तेजबहादुर सप्रू (बेली) कोविड अस्पताल में भर्ती यदि किसी कोरोना मरीज की स्थिति बिगड़ती है तो इस वाट्सएप ग्रुप की भूमिका बढ़ जाती है। यह ग्रुप तत्काल सक्रिय हो जाता है और इसमें शामिल स्पेशलिस्ट डॉक्टर बेहतर इलाज के लिए वार्ड में तैनात डॉक्टर को सुझाव देते हैं। अस्पताल की इस पहल से मरीजों को काफी राहत भी मिल रही है और कोविड वार्ड में तैनात डॉक्टरों को इलाज करने में आसानी हो जाती है। बेली अस्पताल लेवल टू का कोविड अस्पताल है। इसमें कोरोना संक्रमित सीरियस मरीज भी भर्ती होते हैं। अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर तो हैं, लेकिन यह संभव नहीं है कि सभी वार्ड में सभी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की ड्यूटी हो। ऐसे में इसके लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से टीबी सप्रू कोविड-19 पैनल के नाम से एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है और उसमें बाल रोग विशेषज्ञ, सास रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट, पैथालॉजिस्ट समेत एक दर्जन स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को शामिल किया गया है। अस्पताल की नवनियुक्त सीएमएस डॉ. किरन मलिक ने बताया कि जैसे, किसी वार्ड में ऐसे कोरोना मरीज भर्ती हैं जिन्हें सास लेने में परेशानी हो रही है और उस वार्ड में हड्डी रोग विशेषज्ञ मौजूद हैं तो वह उस मरीज का पूरा डिटेल उस ग्रुप में डाल देंगे। ग्रुप में शामिल सास रोग विशेषज्ञ बेहतर इलाज के बारे में जानकारी देंगे। यह ग्रुप कारगर साबित हो रहा है। - फोटो -

प्लाज्मा देने वाले 18 कोरोना योद्धाओं का सम्मान

जासं, प्रयागराज : मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में नारी सशक्तीकरण सप्ताह के सातवें दिन शुक्रवार को प्रीतम दास ऑडिटोरियम में महिला कानून के संबंध में चर्चा हुई। इस दौरान 18 उन कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया गया जिन्होंने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट किया था। कार्यक्रम का शुभारंभ न्यायमूíत सुनीता अग्रवाल ने किया। उन्होंने मेडिकल छात्राओं व शिक्षकों को महिला कानून के बारे में बताया। सम्म्मानित होने वालों में रोजमैरी फ्रैंसिस, मेघा गोडियाल, मीनाक्षी चौधरी, डॉ. विवेक कुमार, डॉ. रोहित सिंह, डॉ. राजीव पटेल, विकास पाडेय, रमणीक सिंह जग्गी, रमिंदर सिंह, जसविंदर सिंह, अनिल कुमार तिवारी, अनुराग सिंह, संतोष कुमार, विनोद कुमार तिवारी, मेजर धरनी आर., त्रिलोचन, शुभा पॉल शामिल रहीं।

वहीं कार्यक्रम के पहले दिन आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता नìसग की छात्रा जान्वीं, विमलेश, वसुंधरा, डॉ. प्राची आर्या, अíपता सिंह व निदा को सम्मानित किया गया। प्राचार्य डॉ. एसपी सिंह ने सभी के प्रति आभार जताया व पैथोलॉजी की विभागाध्यक्ष डॉ. वत्सला मिश्र ने स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी