कोरोना में स्टेरॉयड का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा नुकसान, प्रयागराज में भी डॉक्टरों की सलाह पर ही लें यह दवाएं

कोविड अस्पतालों में जो भी मरीज भर्ती हो रहे हैं उनमें अधिकांश का ऑक्सीजन लेवेल काफी कम मिल रहा है। इसे मेंटेन करने के लिये स्टेरॉयड देने की आवश्यकता पड़ती है। कम से कम सात दिनों तक दिया जाता है स्टेरॉयड। लेकिन यह लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:09 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:09 PM (IST)
कोरोना में स्टेरॉयड का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा नुकसान, प्रयागराज में भी डॉक्टरों की सलाह पर ही लें यह दवाएं
उन लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है जो डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना इस दवा का सेवन करते जाते हैं

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड अस्पतालों में जो भी मरीज भर्ती हो रहे हैं उनमें अधिकांश का ऑक्सीजन लेवेल काफी कम मिल रहा है। इसे मेंटेन करने के लिये स्टेरॉयड देने की आवश्यकता पड़ती है। कम से कम सात दिनों तक दिया जाता है स्टेरॉयड। लेकिन यह उन लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है जो डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना ही इस दवा का सेवन करते जाते हैं। इससे कोविड निगेटिव होने के बाद तमाम तरह की बीमारियां घेर रही हैं। कई लोगों की जान भी चली जा रही है।

सांस फूल रही है तो करें डॉक्टर से बात

मनोहर दास नेत्र चिकित्सालय की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जाग्रति राना कहती है की कोविड नेगेटिव होने के बाद भी सांस फूलने की दिक्कतें लोगों को हो रही हैं। यह ज्यादा स्टेरॉयड की वजह से है। योग्य डॉक्टर अपनी समझ और मरीज की स्थिति को देखते हुए ही स्टेरॉयड देते हैं। नहीं देने पर मरीज की मौत भी हो सकती है। लेकिन घर मे लोग किसी प्रकार की परेशानी होने पर डॉक्टर से जरूर पूछें तभी स्टेरॉयड लें।

ब्लैक फंगस, हार्ट अटैक, सूजन की बीमारी

अक्सर पोस्ट कोविड लोगों के हाथ पैर में सूजन आ रही है, हार्ट अटैक हो रहे हैं, आंखों में सूजन हो रही है। इसकी वजह भी ज्यादा स्टेरॉयड ही है। ज्यादा दिनों तक इसका सेवन जानलेवा है।

पेट के बल लेटें पोस्ट कोविड 

जिन भी लोगों की रिपोर्ट कोविड के के बाद निगेटिव हो चुकी है उन्हें कुछ दिनों तक पेट के बल ही लेटना है। दो तीन तकिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी तक यह प्रामाणिक रूप से सिद्ध हुआ है कि इससे ऑक्सीजन लेवेल 92 या 94 फीसद से ऊपर रहता है।

chat bot
आपका साथी