UP Council School: परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षकों को मिलेगा पहचान पत्र, पहली बार हुई व्‍यवस्‍था Prayagraj News

UP Council School यूपी के परिषदीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए कई प्रयास हो रहे हैं। अध्यापकों को भी नए नए प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। कुछ स्कूलों को मॉडल स्कूल का भी दर्ज दिया गया है। इसी क्रम में एक और बदलाव हुआ है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 10:19 AM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 10:19 AM (IST)
UP Council School: परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षकों को मिलेगा पहचान पत्र, पहली बार हुई व्‍यवस्‍था Prayagraj News
प्रयागराज के भी परिषदीय स्‍कूलों में शिक्षकों को पहचान पत्र देने की तैयारी जोरों पर है।

प्रयागराज, जेएनएन। आप या आपके परिचित अगर परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षक हैं तो फिर यह खबर जरूर पढ़ें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन स्‍कूलों के शिक्षकों के लिए पहचान पत्र जारी होने जा रहा है। ऐसी व्‍यवस्‍था इन शिक्षकों के लिए पहली बार की जा रही है। इसके लिए शासन की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी हो चुका है।

यूपी के परिषदीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए कई प्रयास हो रहे हैं। अध्यापकों को भी नए नए प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। कुछ स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई कराई जा रही है और उन्हें मॉडल स्कूल का भी दर्ज दिया गया है। इसी क्रम में एक और बदलाव हुआ है। सभी परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को पहली बार पहचान पत्र भी विभाग की ओर से दिया जाएगा।

28 फरवरी तक कई शिक्षकों को पहचान पत्र जारी होने की उम्‍मीद

जिला समन्वयक सुनीता चौधरी ने बताया कि शिक्षकों को पहचान पत्र देने के लिए शासनादेश जुलाई में आ गया था। हालांकि लॉकडाउन के कारण इसमें व्यवधान भी आया था। अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 28 फरवरी तक कई विकास खंडों के शिक्षकों को पहचान पत्र जारी हो जाने की उम्मीद है। पहले सभी विकास खंड से शिक्षकों की सूची मांगी गई थी। जिन विकास खंडों से सूची मिली, वहां काम भी शुरू हो चुका है। कौडि़हार, प्रतापपुर, होलागढ़ और चाका विकासखंड के स्कूलों के शिक्षकों के पहचानपत्र की डॉटा फीडिंग आखिरी चरण में है। बस उनका प्रिंट आना शेष है।

उरुवा ब्लाक से नहीं मिली है सूची

परिचय पत्र बनवाने के लिए स्कूलों के शिक्षकों की सूची मांगी गई थी। अभी उरुवा ब्लाक के शिक्षकों का विवरण नहीं मिला है। जिले में कुल 10929 शिक्षकों का परिचयपत्र बनना है। खास यह कि शिक्षामित्रों, अनुदेशकों को भी पहचानपत्र विभाग की ओर से दिया जाएगा। इस पर विभाग से जुड़ी सभी जानकारियां अंकित होंगी। नियुक्ति की तारीख, व्यक्तिगत विवरण, यहां तक कि ब्लड ग्रुप भी अंकित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी