UP Council School: स्कूलों में कायाकल्प के तहत नहीं हुए कार्य, प्रयागराज में इस ग्राम पंचायत के सचिव को नोटिस

UP Council School प्रयागराज की जिला पंचायत राज अधिकारी ने गंभीरता दिखाई है। उन्होंने शंकरगढ़ विकास खंड के ग्राम पंचायत भंडिवार माडौ धरा दुवाह पुरेवदूं चुक्षवा पंगुवार तेंदुआ तालापार के ग्राम पंचायत सचिव शशिकांत पटेल को नोटिस भेजा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 07:36 AM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 07:36 AM (IST)
UP Council School: स्कूलों में कायाकल्प के तहत नहीं हुए कार्य, प्रयागराज में इस ग्राम पंचायत के सचिव को नोटिस
परिषदीय स्‍कूलों में कायाकल्‍प योजना के तहत कार्यों में लापरवाही पर ग्राम पंचायत स‍चिव को नोटिस भेजी गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज जनपद के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य कराना है। कई स्कूलों में बेहतर कार्य किए गए लेकिन कुछ स्कूल ऐसे भी हैं, जहां अब तक कुछ नहीं हुआ। स्थानीय ग्राम पंचायतें भी इसे लेकर उदासीन हैं।

इसे लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी ने गंभीरता दिखाई है। उन्होंने शंकरगढ़ विकास खंड के ग्राम पंचायत भंडिवार, माडौ, धरा, दुवाह, पुरेवदूं चुक्षवा, पंगुवार तेंदुआ, तालापार के ग्राम पंचायत सचिव शशिकांत पटेल को नोटिस भेजा है। कहा है कि एक साल बीत जाने पर भी विद्यालय को कायाकल्प के मानकों पर कोई कार्य नहीं किया गया। कुल 14 बिंदुओं पर पार्य कराया जाना था जिससे परिषदीय स्कूल की हालत में सुधार हो।

एक सप्ताह का दिया समय

जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव की ओर से भेजे पत्र में कहा गया है कि सभी 14 मानकों पर विद्यालय को संतृप्त कराएं। इसके लिए एक सप्ताह का समय दिया जा रहा है। स्कूल में कार्य कराने के बाद उसकी फोटो भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो भौतिक रूप से उपस्थित होकर अपना स्पष्टीकरण दें। संतोषजनक स्पष्टीकरण न होने पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

कायाकल्प के तहत कराने हैं 14 बिंदुओं पर कार्य

सभी परिषदीय स्कूलों के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने का प्रयास हो रहा है। वहां बच्चों को बैठने के लिए कुर्सी मेज के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलें इसकी कोशिश है। स्कूलों को सुंदर भी बनाया जा रहा है। प्रत्येक विद्यालय में पीने के लिए पानी, शौचालय, कूड़ा निस्तारण के लिए डस्टबिन, रसोईघर में टाइल्स आदि लगाने का निर्देश है। हाथ धोने के लिए टोटी, दिब्यांग बच्चों के लिए रैंप, उनके लिए अलग से शौचालय भी बनाना है।

chat bot
आपका साथी