विद्यालयों के ब्योरे की ऑनलाइन फीडिंग को दी गई ट्रेनिंग

जिले के नर्सरी से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यालयों के ब्योरे फीडिंग के लिए यू डायस प्लस सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। इसके तहत ऑनलाइन फीडिंग की ट्रनिंग दी गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 17 May 2019 08:26 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2019 08:26 PM (IST)
विद्यालयों के ब्योरे की ऑनलाइन फीडिंग को दी गई ट्रेनिंग
विद्यालयों के ब्योरे की ऑनलाइन फीडिंग को दी गई ट्रेनिंग

प्रयागराज, जेएनएन। विद्यालयों के ब्योरे की ऑनलाइन फीडिंग करने के लिए शुक्रवार को स्कूलों और कॉलेजों के स्टॉफ को ट्रेनिंग दी गई। पूर्व माध्यमिक विद्यालय साउथ मलाका में दो सत्रों में आयोजित कार्यशाला में यू डायस प्लस से संबंधित प्रत्येक बिंदुओं की जानकारी दी गई। 

ब्योरा फीडिंग को यू डायस प्लस सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है

जिले के नर्सरी से लेकर इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यालयों के ब्योरे फीडिंग के लिए यू डायस प्लस सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है। इस सॉफ्टवेयर पर सभी बोर्डों के विद्यालयों का डाटा, डाटा कैप्चर फार्मेट (सीसीएस) पर फीड किया जाना है। इसी क्रम में दो शिफ्टों में कार्यशाला आयोजित की गईं। सुबह करीब 7.30 से 9.30 बजे तक नगर क्षेत्र के परिषदीय प्राथमिक विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, सहायता प्राप्त एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अथवा उनके प्रतिनिधियों और 9.30 से 11.15 बजे तक माध्यमिक, राजकीय, मान्यता प्राप्त, अनुदानित, गैर अनुदानित, केंद्रीय विद्यालय, केजीबीवी, जनजाति एवं समाज कल्याण विभाग, आइसीएसई से मान्यता प्राप्त, मदरसा विद्यालयों के स्टॉफ को ट्रेनिंग दी गई। 

अन्य विद्यालय अपनी फीडिंग स्वयं कराएंगे 

खंड शिक्षा अधिकारी (नगर) ज्योति शुक्ला ने उन्हें अवगत कराया कि यह यू डायस सत्र 2018-19 के लिए है। इसमें 30 सितंबर-2018 की छात्र संख्या से किसी भी प्रकार से विचलन नहीं होना चाहिए। परिषदीय विद्यालयों की फीडिंग का कार्य उनके कार्यालय में होगा। अन्य विद्यालय अपनी फीडिंग स्वयं कराएंगे। बताया गया कि इसी डाटा के आधार पर वार्षिक कार्य योजना बनेगी और बजट का निर्धारण होगा। इस काम को 31 मई तक पूरा करने के लिए कहा गया। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी