बंदगी के तट संगम पर लगा है 'गंदगी' का बाजार

संगम तट पर इन दिनों गंदगी का बाजार लगा हुआ है। कुंभ तक तो सफाई व्यवस्था ठीक ठाक रही। हालांकि उसके बाद संगम आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है।

By Edited By: Publish:Wed, 17 Apr 2019 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2019 10:31 AM (IST)
बंदगी के तट संगम पर लगा है 'गंदगी' का बाजार
बंदगी के तट संगम पर लगा है 'गंदगी' का बाजार
प्रयागराज : कुंभ तक तो संगम क्षेत्र समेत मेला क्षेत्र में सफाई व्‍यवस्‍था बेहतर थी। हालांकि उसके बाद संगम क्षेत्र में गंदगी फैलने लगी है। इसका बहुत बड़ा कारण है घाट के किनारे लगने वाली दुकानें हैं। कुंभ के समय वहां से प्रशासन ने दुकानें हटवा दी थी हालांकि उसके बाद फिर बाजार सज गए। फैली गंदगी से संगम स्‍नान आने वाले लोगों को भी दिक्‍कत हो रही है।  
 
सफाई के कुछ देर बाद ही गंदगी दिखने लगती है
संगम तट साफ सुथरा रहे, इसको लेकर तमाम कवायद चल रही है। मेला प्रशासन ने यहां सफाई के लिए 120 कर्मचारियों के साथ पूरी मशीनरी लगा रखी है। बावजूद इसके सफाई के कुछ देर बाद ही यहां गंदगी नजर आने लगती है। इसका सबसे बड़ा कारण यहां के दुकानदार हैं। तट पर अवैध रूप से काबिज इस बाजार के कारण करीब तीन सौ मीटर के दायरे में ठीक ढंग से सफाई नहीं हो पा रही है।

कुंभ में मेला क्षेत्र में चकाचक थी सफाई
कुंभ के दौरान संगम समेत पूरा मेला साफ-सुथरा नजर आता था। इसको लेकर देश-विदेश में सराहना भी हुई लेकिन मेला खत्म होते ही इस हिस्से के दुर्दिन शुरू हो गए। संगम नोज समेत आसपास के करीब तीन सौ मीटर के दायरे में पूजन सामग्री, सौंदर्य प्रसाधन, चाय-नाश्ते की 30-40 दुकानें लगने लग गई। जिसकी जहां मर्जी हुई लगा लिया दुकान। किसकी अनुमति से यह बताने वाला कोई नहीं।

सजी हैं दुकानें पर किसी का भी लाइसेंस नहीं 
अधिकारियों की मानें तो इसके लिए कोई लाइसेंस भी नहीं दिया गया। बेतरतीब से लगीं यह दुकानें ही संगम तट पर गंदगी फैलने की सबसे बड़ी वजह बनी हुई हैं। कर्मचारी चाहकर भी इन दुकानों के आसपास फैला कूड़ा नहीं उठा पाते। कोशिश करके एक बार साफ भी कर देते हैं तो थोड़ी देर बाद वहां फिर गंदगी फैल जाती है।

कुंभ मेला अधिकारी ने दुकानदारों को दी गई चेतावनी
कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद का कहना है कि संगम के आसपास सफाई अभियान लगातार चल रहा है। संगम नोज से किला तक घाट के किनारे जगह-जगह पड़ा पुआल भी तेजी से हटाया जा रहा है। इसमें पूरी मशीनरी लगी है। यहां के दुकानदारों को ठीक ढंग से दुकानें लगाने और आसपास सफाई रखने की चेतावनी दी गई है। पंडों को भी इसके लिए सचेत किया गया है। डस्टबिन भी रखे जा रहे हैं। संगम नोज पर गाड़ियां न जाएं, इसकी भी व्यवस्था की जा रही हैं।

हनुमान मंदिर के पास बनेगा पार्किंग स्थल
कुंभ मेला अधिकारी ने कहा कि जल्द ही हनुमान मंदिर के पास पार्किग स्थल बनाने की तैयारी है। इसके आगे वाहन नहीं जा सकेंगे। जिन संस्थाओं ने कुंभ के दौरान पार्किग का ठेका लिया था उनसे कोटेशन मांगा गया है। गाड़ियां खड़ी होने से भी समस्या संगम पर प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसमें बड़ी संख्या में दूसरे शहरों और प्रदेशों के भी श्रद्धालु होते हैं। काफी श्रद्धालु वाहन से संगम पहुंचते हैं और अपनी गाड़ियां बिलकुल घाट के किनारे तक दुकानों के आसपास ही खड़ी करते हैं। दुपहिया वाहन भी घाट के किनारे खड़े किए जाते हैं। इसकी वजह से वहां अव्यवस्था का आलम रहता है।
chat bot
आपका साथी