प्रयागराज कुंभ से मिलेगी दुनिया को दिशा : स्वामी उमाकांतानंद

महामंडलेश्‍वर स्‍वामी उमाकांतानंद ने कहा क‍ि प्रयागराज कुंभ मेला विश्‍व को एक नई दिशा देगा। यह कुंभ सनातनी वैभव व भारत की आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 12 Jan 2019 02:49 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jan 2019 02:49 PM (IST)
प्रयागराज कुंभ से मिलेगी दुनिया को दिशा : स्वामी उमाकांतानंद
प्रयागराज कुंभ से मिलेगी दुनिया को दिशा : स्वामी उमाकांतानंद

कुंभ नगर : प्रयाग का कुंभ सनातनी वैभव व भारत की आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र है। इस कुंभ से न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया को दिशा मिलेगी। महामंडलेश्वर स्वामी डॉ. उमाकांतानंद ने यह बातें कहीं।

सेवा, समर्पण व संस्कृति की मिलेगी सीख

महामंडलेश्वर स्वामी डॉ. उमाकांतानंद दिव्य प्रेम सेवा मिशन हरिद्वार द्वारा आयोजित कलश पूजन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे स्वामी उमाकांतानंद ने कहा कि प्रयाग से लोगों को सेवा, समर्पण, संस्कार व संस्कृति की सीख मिलेगी। सीएमपी डिग्री कालेज के प्राचार्य डॉ. ब्रजेश कुमार ने कुष्ठ रोगियों के उत्थान के लिए मिशन की ओर से कराए जा रहे कार्यों की सराहना की।

कुंभ में श्रद्धालुओं की सेवा ही मुहिम

मिशन के संस्थापक डॉ. आशीष गौतम ने कहा कि सेवा, संस्कार, शिक्षा और संस्कृति से जन-जन को जोडऩा हमारा उद्देश्य है। कुंभ में मिशन की सेवा करने की मुहिम को व्यापक बनाया जाएगा। कहा कि गंगा व पर्यावरण संरक्षण के अभियान को प्रयाग की धरा पर विस्तार दिया जाएगा। संचालन कर रहे संयोजक डॉ. प्रमोद शर्मा ने कहा कि मिशन के शिविर में गंगा रक्षा व शिक्षा के स्वरूप पर प्रतिदिन विद्वानों का ङ्क्षचतन होगा। चिकित्सा शिविर में श्रद्धालुओं का इलाज किया जाएगा।

 कार्यक्रम में संस्था के 21वें स्थापना दिवस के अवसर पर 21 स्थानों पर कलश का पूजन कर कुंभ की सकुशल संपन्नता की कामना की गई। इस दौरान डॉ. बबिता अग्रवाल, डॉ. अकरम अली, डॉ. अॢजता श्रीवास्तव, डॉ. डीके साहू, डॉ. अशोक रंजन, डॉ. अमित ङ्क्षसह, डॉ. अनंत ङ्क्षसह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी