Prayagraj: छूटे हुए कार्ड धारकों को एक मौका..., 3 से 5 अक्‍टूबर तक मिलेगा मुफ्त चना, तेल और नमक

प्रयागराज के जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि छूटे हुए राशन कार्डधारकों को सोमवार से तेल चना और नमक का वितरण किया जाएगा। यह सुविधा पहली बार छूटे हुए कार्डधारकों के लिए शुरू की गई है। तीन दिनों तक ही वितरण किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 02 Oct 2022 02:47 PM (IST) Updated:Sun, 02 Oct 2022 02:47 PM (IST)
Prayagraj: छूटे हुए कार्ड धारकों को एक मौका..., 3 से 5 अक्‍टूबर तक मिलेगा मुफ्त चना, तेल और नमक
सरकारी मुफ्त मिलने वाले चना, तेल और नमक नहीं ले सके थे, ऐसे कार्डधारक कल से ले सकेंगे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत छूटे हुए 7893 राशन कार्डधारकों को कल से तीन दिनों तक तेल, नमक और चना का मुफ्त वितरण किया जाएगा। तीन अक्टूबर से पांच अक्टूबर तक राशन का वितरण होगा। दशहरा का त्‍योहार निकट है, ऐसे में लोगों के लिए यह अच्‍छी खबर से कम नहीं है।

प्रयागराज के सात हजार लोग ले सकेंगे मुफ्त में चना, तेल व नमक : कोराेना संक्रमण बढ़ने के दौरान केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से सभी राशन कार्डधारकों को मुफ्त में राशन देने की सुविधा शुरू की गई। प्रदेश सरकार की ओर से गेहूं और चावल का वितरण किया जाता है, वहीं केंद्र सरकार की ओर से गेहूं और चावल के अलावा एक किलो नमक, एक किलो चना और एक किलो रिफाइंड का मुफ्त वितरण किया जा रहा है। राशन वितरण के दौरान प्रयागराज जिले में सात हजार से अधिक लोगों को तेल, नमक और चना नहीं मिल पाया था। अब इन सभी को यह तीनों खाद्य सामग्री वितरित की जाएगी।

प्रति यूनिट पांच किलो मिलता है राशन : केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से सभी राशन कार्डधारकों को प्रति यूनिट पांच किलो राशन मिलता है। इसमें तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल शामिल है। सभी राशन कार्ड धारकों को दो बार राशन मिलता है।

10.69 लाख से अधिक है राशन कार्ड धारक : प्रयागराज जिले मेें 10.69 लाख से अधिक राशन कार्डधारकों की संख्या है। राशन कार्ड में 45 लाख से अधिक यूनिट है जिनकों पांच किलो राशन प्रतिमाह दो बार वितरित किया जाता है।

क्‍या कहते हैं जिला आपूर्ति अधिकारी : जिला आपूर्ति अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि छूटे हुए राशन कार्डधारकों को सोमवार से तेल, चना और नमक का वितरण किया जाएगा। यह सुविधा पहली बार छूटे हुए कार्ड धारकों के लिए शुरू की गई है। तीन दिनों तक ही वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी