कुलभाष्कर में छात्रों का उपद्रव, प्रिंसिपल दफ्तर में तोडफ़ोड़ व एक जख्मी

प्रैक्टिकल व आंतरिक परीक्षाओं में 75 फीसद अंक का मानक तय करने का विरोध कुलभाष्कर आश्रम महाविद्यालय के छात्र उग्र हो गए। प्रिंसिपल ऑफिस में तोड़फोड़ की। एक छात्र जख्मी हुआ।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 07:36 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 07:36 PM (IST)
कुलभाष्कर में छात्रों का उपद्रव, प्रिंसिपल दफ्तर में तोडफ़ोड़ व एक जख्मी
कुलभाष्कर में छात्रों का उपद्रव, प्रिंसिपल दफ्तर में तोडफ़ोड़ व एक जख्मी

प्रयागराज : प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय से संबद्ध कुलभाष्कर आश्रम महाविद्यालय के छात्रों ने प्रैक्टिकल और आंतरिक परीक्षाओं में अधिकतम 75 फीसद अंक का मानक तय करने का विरोध में जमकर उपद्रव किया। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे छात्रों ने पिं्रसिपल दफ्तर में तोडफ़ोड़ की। इस बीच कर्मचारियों और छात्रों में धक्का-मुक्की शुरू हो गई। इससे एक छात्र जख्मी हो गया। उसे एसआरएन में भर्ती कराया गया। बवाल बढऩे की आशंका पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

छात्रों ने राज्य विवि की डिप्टी रजिस्ट्रार को ज्ञापन भी सौंपा था

दरअसल, प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय की ओर से 30 अंक के प्रैक्टिकल और 20 अंक के आंतरिक परीक्षाओं में 75 फीसद अंक का मानक तय किया गया है। तय मानक के मुताबिक किसी भी छात्र को 75 फीसद से अधिक अंक नहीं दिया जाएगा। यदि किसी छात्र को इससे अधिक अंक दिया जाता है तो विश्वविद्यालय की ओर से उस छात्र की कॉपी का दोबारा मूल्यांकन होने की नियम तय किया गया है। इसके विरोध में छात्रों ने कुछ दिन पहले राज्य विश्वविद्यालय की डिप्टी रजिस्ट्रार दीप्ति मिश्रा को ज्ञापन भी सौंपा था। ज्ञापन में छात्रों ने यह प्रक्रिया खत्म करने की मांग उठाई थी। 

तीन सौ की संख्या में छात्र प्रिंसिपल के पास पहुंचे

अब 15 से 28 मई के बीच बीएससी एग्रीकल्चर और एमएससी एग्रीकल्चर की परीक्षाएं होनी है। इसी बीच शनिवार को करीब तीन सौ छात्र एक साथ पिं्रसिपल अशोक श्रीवास्तव के पास पहुंचे और विश्वविद्यालय की वह नोटिस मांगते हुए साथ में कुलपति के पास चलने की जिद पर अड़ गए। छात्रों का कहना है प्रिंसिपल ने नोटिस देने के बजाय उन्हें अरेस्ट कराने की धमकी दी। इस पर हंगामा बढ़ गया। छात्रों ने तोडफ़ोड़ शुरू कर दी तो कर्मचारी मौके पर पहुंच गए और धक्का-मुक्की शुरू हो गई। इससे बीएएसी एग्रीकल्चर के द्वितीय वर्ष का छात्र स्वराज सिंह जख्मी हो गया। आनन-फानन में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां भी काफी तादाद में छात्र पहुंचे तो बवाल की आशंका में पुलिस पहुंच गई और मामला शांत कराया।

बोले प्रिंसिपल, छात्र मानने को तैयार नहीं थे

कुलभाष्कर आश्रम महाविद्यालय के प्रिंसिपल अशोक श्रीवास्तव का कहना है कि काफी संख्या में छात्र आए थे। उन्हें समझा रहे थे पर वह मानने को तैयार नहीं हुए और अपनी जिद पर अड़े रहे। इसके बाद छात्रों ने दफ्तर में तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। इससे एक छात्र जख्मी भी हो गया, इस बात की बहुत तकलीफ है।

परीक्षा नियंत्रक ने कहा, अफवाह किसी ने छात्रों के बीच फैला दी 

प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. विनीता यादव ने कहा कि प्रोफेशनल कोर्स में ऐसा कोई मानक निर्धारित ही नहीं किया गया है। यह अफवाह किसी ने छात्रों के बीच फैला दी है। इस पर उन्होंने बवाल शुरू कर दिया। इसमें एक छात्र जख्मी भी हुआ और कॉलेज का भी नुकसान हुआ है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी