चेहरे पर निखार लाने वाली स्टेराइड मिक्स फेयरनेस क्रीम स्किन के लिए घातक, पढ़िए क्या बोले एक्सपर्ट

स्टेराइड मिश्रित दवाएं त्वचा की बीमारी को बढ़ा सकती है। फेयरनेस क्रीम जो खुलेआम मेडिकल स्टोर से बिक रही है उसमें भी स्टेराइड मिला होता है जो घातक साबित हो सकता है। लोग ऐसी क्रीम का इस्तेमाल त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेकर ही करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 26 Sep 2022 08:19 AM (IST) Updated:Mon, 26 Sep 2022 08:19 AM (IST)
चेहरे पर निखार लाने वाली स्टेराइड मिक्स फेयरनेस क्रीम स्किन के लिए घातक, पढ़िए क्या बोले एक्सपर्ट
फेयरनेस क्रीम में भी स्टेराइड मिला होता है जो त्वचा के लिए घातक साबित हो सकता है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ज्यादा गोरापन और त्वचा पर तेज दिखाने के चक्कर में फेयरनेस क्रीम लगाने वाले कुछ गलतफहमी में हैं। नागपुर से आए चर्मरोग विशेषज्ञ डा. विक्रांत साओजी का कहना है कि स्टेराइड मिश्रित दवाएं त्वचा की बीमारी को बढ़ा सकती है। फेयरनेस क्रीम जो खुलेआम मेडिकल स्टोर से बिक रही है उसमें भी स्टेराइड मिला होता है जो त्वचा के लिए घातक साबित हो सकता है। लोग ऐसी क्रीम का इस्तेमाल त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेकर ही करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

एएमए के सेमिनार में नागपुर से आए चर्मरोग विशेषज्ञ ने किया सचेत

यह बातें डा. विक्रांत साओजी ने रविवार को एएमए (इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन) के सभागार में आयोजित सेमिनार एमेकन 2022 में कहीं। मुख्य अतिथि उप्र लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत रहे। डा. एसपी सिंह प्रधानाचार्य मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज, डा. अशोक अग्रवाल, एडी हेल्थ डा. कृष्णकान्त वर्मा भी उपस्थित रहे।

नपुंसकता से हो सकती है दिल की बीमारी

मुंबई से आए सेक्सोलाजिस्ट डा. दीपक जुमानी ने कहा कि नपुंसकता से हृदय की बीमारी भी हो सकती है। फोर्टिस हास्पिटल गुरुगाम के गैस्ट्रोइंट्रोलाजी के पूर्व विभागाध्यक्ष डा. गौरदास चौधरी ने गर्भावस्था के दौरान पीलिया होने पर कारगर इलाज बताया। ईरा मेडिकल कालेज लखनऊ के निदेशक डा. राजेन्द्र प्रसाद ने सीटी स्कैन के युग चेस्ट एक्सरे के उपयोग, नई दिल्ली के इंडोक्राइनोलाजिस्ट डा. दीप दत्ता ने मधुमेह के पूर्व संकेतों पर ध्यानाकर्षण करते हुए उसके बचाव और रोकथाम पर विशेष बल दिया।

देश के कई राज्यों से आए चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताए अपने अनुभव

नारायण नेत्रालय बेंगलुरू के विट्रियोरेटिना नेत्र विभाग की विभागाध्यक्ष डा. चैत्रा जैदेव, फुट सर्जन डा. संजय शर्मा, मेट्रो हास्पिटल नोएड के श्वांस रोग विशेषज्ञ डा. दीपक तलवार, ब्रीच कैंडी हास्पिटल मुंबई की हिमैटो आंकोलाजिस्ट डा.दीप्शा कृपलानी, एसजीपीजीआइ के डा. विकास अग्रवाल, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोइंट्रोलाजिस्ट डा. अंशु श्रीवास्तव ने भी विभिन्न बीमारियों पर अपना अध्ययन व अनुभव बताया।

अध्यक्षता एएमए के अध्यक्ष डा. सुजीत कुमार सिंह ने की। आयोजक सचिव डा. सिद्धार्थ मदनानी ने अतिथियों का आभार जताया। संचालन डा. अंकिता अग्रवाल, डा. अमृता मदनानी, डा. विनीता मिश्रा, डा. पारूल माथुर ने किया।

chat bot
आपका साथी