यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

यूपी बोर्ड के मान्यता प्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 09 Jul 2019 09:28 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jul 2019 09:28 PM (IST)
यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी बोर्ड के मान्यता प्राप्त माध्यमिक कॉलेजों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परीक्षार्थियों के प्रवेश की अंतिम तारीख भी पांच अगस्त रखी गई है। बोर्ड 11 जुलाई से वेबसाइट upmsp.edu.in शुरू कर रहा है, जो अंतिम तारीख तक खुली रहेगी। 

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि 10वीं और12वीं परीक्षा 2020 के लिए आवेदन का कार्यक्रम जारी कर दिया है। संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए आवेदन बोर्ड की वेबसाइट पर ही लिए जाएंगे। प्रधानाचार्य इसके लिए जारी यूजर आइडी व पासवर्ड का इस्तेमाल करेंगे। आवेदन शुल्क भी वेबसाइट पर दिया गया है, उसी के अनुरूप प्रधानाचार्यों को चालान के माध्यम से कोषागार में एकमुश्त जमा कराना होगा।

आवेदन की समय सारिणी

वेबसाइट 11 जुलाई को खुलेगी, जो अंतिम तारीख तक संचालित रहेगी। कक्षा 10 व 12 में प्रवेश व शुल्क जमा कराएं - पांच अगस्त प्रधानाचार्य परीक्षा शुल्क एकमुश्त कोषागार में जमा कराएंगे - 10 अगस्त परीक्षा शुल्क व शैक्षिक विवरण अपलोड - 16 अगस्त 10 अगस्त के बाद 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ - 16 अगस्त विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क व शैक्षिक विवरण अपलोड - 20 अगस्त अपलोड छात्र-छात्राओं के विवरण की चेकलिस्ट - 21 से 31 अगस्त जांच बाद विवरण में संशोधन - 01 से 10 सितंबर तक

(नोट : विवरण के संशोधन में केवल संशोधन ही स्वीकार होंगे, नवीन छात्र-छात्राओं का विवरण नहीं देंगे।)

व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को निर्देश

बोर्ड सचिव ने बताया कि व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को तय तारीखों में ही वेबसाइट पर उपलब्ध व्यक्तिगत परीक्षा आवेदन पत्र के प्रारूप को डाउनलोड करके उसे पूरित करते हुए अपने शैक्षिक अर्हता के साक्ष्यों सहित परीक्षा शुल्क की नकद धनराशि अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य को उपलब्ध करानी होगी।

त्रुटि के लिए जिम्मेदारी तय

छात्र-छात्रा व उनके माता-पिता के नाम के अलावा जन्म तारीख में किसी तरह की त्रुटि होने पर सिर्फ अभिभावक ही नहीं कक्षाध्यापक व कॉलेज प्रधानाचार्य भी जिम्मेदार होगा। निर्देश है कि कालेज आधारभूत सूचनाएं छात्र-छात्राओं से लिखवाकर लें, उस पर अभिभावक, कक्षाध्यापक व प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर कराकर वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड करें।

chat bot
आपका साथी