पोस्ट डक्टोरल फेलोशिप में इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के छह शोधार्थी शामिल, अखिल भारतीय सूची जारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोधार्थियों के पोस्ट डक्टोरल फेलोशिप में शामिल होने की उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रो. एआर सिद्दीकी इस परिणाम को संतोषजनक बताया। उन्‍होंने उत्कृष्ट शोध कार्य की दिशा में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पुनः बढ़ोतरी को उत्साहवर्धक बताया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 Jan 2022 01:19 PM (IST) Updated:Wed, 12 Jan 2022 01:19 PM (IST)
पोस्ट डक्टोरल फेलोशिप में इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के छह शोधार्थी शामिल, अखिल भारतीय सूची जारी
इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के शोधार्थियों के पोस्ट डाक्टोरल फेलोशिप में शामिल होने से शिक्षकों में खुशी व्‍याप्‍त है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय और प्रयागराज शहर के लिए यह गौरव की बात है। भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएसएसआर) ने पोस्ट डाक्टोरल फेलोशिप की अखिल भारतीय सूची जारी कर दी। इस फेलोशिप के लिए इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छह शोधार्थी चयनित हुए हैं। चयनिक शोधार्थियों को बधाई भी दी जा रही है।

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के ये शोधार्थी फेलोशिप के लिए चुने गए हैं

भूगोल विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर एआर सिद्दीकी के निर्देशन में शोध कर चुके डा. अविजित सहाय, समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. आशीष सक्सेना के निर्देशन में डा. मृत्युंजय राव परमार, हिंदी विभाग से प्रो. संतोष भदौरिया के निर्देशन में डा. धीरेंद्र प्रताप सिंह, हिंदी विभाग से डा. सूर्य नारायण के निर्देशन में डा. मुकेश कुमार यादव, रक्षा एवं स्त्रातेजिक अध्ययन विभाग से प्रो. प्रशांत अग्रवाल के निर्देशन में पीएचडी की उपाधि हासिल कर चुकी डा. सोनम सिंह के अलावा डा. किरण मिश्रा को भी इस महत्वपूर्ण फेलोशिप के लिए चुना गया है।

विश्‍वविद्यालय के श्यिाक्षकों ने दी बधाई

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोधार्थियों की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रो. एआर सिद्दीकी इस परिणाम को संतोषजनक बताते हुए उत्कृष्ट शोध कार्य की दिशा में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पुनः बढ़ोतरी के लिए उत्साहवर्धक बताया। प्रो. संतोष भदौरिया के अनुसार विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल करने वाले विद्यार्थियों का इस महत्वपूर्ण फेलोशिप के लिए चयन निश्चित ही संस्थान के लिए गौरव का विषय है। समाजशास्त्र विभाग के विभाग अध्यक्ष प्रो. आशीष सक्सेना और डाक्टर सूर्य नारायण ने चयनित शोधकर्ताओं को बधाई दी है।

प्रो. प्रशांत रक्षा एवं स्त्रातेजिक अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष बने

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में रक्षा एवं स्त्रातेजिक अध्ययन विभाग के प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल को नया विभागाध्यक्ष बनाया गया है। कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर इस आशय का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अब तक प्रो. एमएन वर्मा के पास विभागाध्यक्ष पद का दायित्व था। उनके रिटायर्ड होने के बाद प्रोफेसर अग्रवाल को यह जिम्मेदारी दी गई है। प्रो. अग्रवाल प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक समेत कई अहम प्रशासनिक पदों का दायित्व संभाल चुके हैं।

आइटीआइ अभ्यर्थियों से मांगे आवेदन

508 आर्मी बेस वर्कशाप छिवकी की तरफ से प्रशिक्षु प्रशिक्षण के लिए आवेदन मांगे गए हैं। कर्नल अनुराग भारद्वाज के मुताबिक आइटीआइ (एनसीबीटी) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों एवं डिप्लोमा/बीटेक मैकेनिकल ट्रेड उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एकवर्षीय प्रशिक्षण के लिए आवेदन मांगे गए हैं। बताया कि संस्थान की ओर से मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, इलेक्टीशियन, मशीनिष्ट, फिटर, वेल्डर, टर्नर एवं ड्राफ्टमैन ट्रेड में अप्रेंटिस प्रशिक्षण देने का प्रस्ताव है। अभ्यर्थी 22 जनवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद समस्त अभिलेखों की प्रति आफलाइन मोड में भेज सकते हैं।

chat bot
आपका साथी