सिंगल यूज प्लास्टिक सबके जीवन के लिए है हानिकारक Prayagraj News

सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने लोगों को समझाया कि सिंगल यूज पॉलीथिन और प्लास्टिक हानिकारक है। इससे पर्यावरण को नुकसान होता है। हमें अब संकल्प लेना है कि पॉलीथिन का उपयोग नहीं करेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 03 Oct 2019 09:23 AM (IST) Updated:Thu, 03 Oct 2019 09:23 AM (IST)
सिंगल यूज प्लास्टिक सबके जीवन के लिए है हानिकारक Prayagraj News
सिंगल यूज प्लास्टिक सबके जीवन के लिए है हानिकारक Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। गांधी जयंती पर प्लास्टिक मुक्त भारत के संकल्प को लेकर इलाहाबाद की सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने बुधवार को नैनी में पीडीए कॉलोनी स्थित रामलीला मैदान से पदयात्रा निकाली। चार किलोमीटर की यात्रा के दौरान उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक सभी के लिए हानिकारक है। इसलिए लोग प्लास्टिक के उपयोग से परहेज करें। उन्होंने पदयात्रा के दौरान श्रमदान करके सफाई भी की। पॉलीथिन और कचरा इकट्ठा किया। लोगों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पदयात्रा में महात्मा गांधी अमर रहें, लाल बहादुर शास्त्री अमर रहें के नारे भी लगाए गए।

पदयात्रा के दौरान सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने लोगों को समझाया कि सिंगल यूज पॉलीथिन और प्लास्टिक हानिकारक है। इससे पर्यावरण को काफी नुकसान होता है। हमें अब संकल्प लेना है कि पॉलीथिन का उपयोग नहीं करेंगे। अगर कोई दुकानदार पॉलीथिन में सामान देता है तो उसे मना कर दें। तभी पॉलीथिन मुक्त भारत का संकल्प पूरा हो पाएगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी स्वच्छता के प्रति जागरूक थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वच्छता को लेकर बेहद गंभीर हैं। अगर हमें आज स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया तो आने वाली पीढिय़ों को परेशानी झेलनी होगी। अपने भाषण के दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी याद दिया। पदयात्रा शुरू करने से पहले डॉ. जोशी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। पदयात्रा में यमुना पार के जिलाध्यक्ष शिवदत्त पटेल, संत प्रसाद पांडेय, डॉ भगवत पांडेय, बीबी दुबे, अभिषेक शुक्ला, अवधेश पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी