नौकायन के माध्यम से संगम को मिलेगी नई पहचान

बोट क्लब पर 17 नई पैडल बोट और चार मोटर बोट आ गई है। घाट पर 500 मीटर फ्लोटिंग जेटी लगाई गई है। नमामि गंगे परियोजना से यमुना बैंक रोड के घाटों का कायाकल्‍प किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 27 Mar 2019 08:28 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2019 10:50 AM (IST)
नौकायन के माध्यम से संगम को मिलेगी नई पहचान
नौकायन के माध्यम से संगम को मिलेगी नई पहचान

रमेश यादव, प्रयागराज : नमामि गंगे परियोजना से यमुना बैंक रोड के घाटों और बोट क्लब का कायाकल्प होने के बाद यहां अब नौकायन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए 17 नई पैडल बोट और चार मोटर बोट आ गई हैं। तीन मोटर बोट पहले से थीं। पिछले महीने एक वाटर एसी बोट भी आ चुकी है। उसका संचालन भी हो रहा है। अब नौकायन से संगम को नई पहचान मिलेगी।

बोट क्लब पर आईं 17 नई पैडल बोट और चार मोटर बोट

बोट क्लब पर नौकायन की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा मंगवाई गई 17 पैडल बोट और चार मोटर बोट की टेस्टिंग हो गई है। पैडल बोट में चार लोग नौकायन का लुत्फ उठा सकते हैं। मोटर बोट अलग-अलग सीटर (लोग) है। एक बोट चार सीटर, एक बोट छह सीटर और दो बोट 12 सीटर हैं। इसके अलावा घाट पर बोट खड़ी करने और लोगों की सहूलियत के लिए वहां 500 मीटर फ्लोटिंग जेटी (प्लेटफार्म) लग चुकी है।

नौकायन का लुत्फ उठा सकेंगे शौकीन : त्रिभुवन निषाद

प्रयागराज विकास प्राधिकरण के वाटर स्पोट्र्स कोच त्रिभुवन निषाद का कहना है कि पहले 11 पैडल बोट थीं। उसमें से अब एक ही चलती है। बाकी खराब हो गई हैं। 17 नई पैडल बोट आने से अब ज्यादा से ज्यादा लोग नौकायन कर सकेंगे।

बढ़ेगा पैडल बोट का किराया

अभी तक एक पैडल बोट का एक घंटे का किराया 120 रुपये है। यह सालों से बढ़ा नहीं है। विकास प्राधिकरण ने अब आधुनिक पैडल बोट मंगवाई है, इसलिए अब पैडल बोट का किराया भी बढ़ जाएगा। किराया कितना बढ़ेगा, इसको लेकर विचार चल रहा है।

शौकीन एसी बोट पर कर सकेंगे पार्टी

बोट क्लब के पास अभी कोई एसी बोट नहीं थी। पिछले महीने सिंचाई विभाग ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण को वाटर एसी बोट दी है। इसमें 32 लोग बैठ सकते हैं। एक घंटे के लिए एक व्यक्ति से पांच सौ रुपये शुल्क लिया जाएगा। अगर लोग पार्टी के लिए एसी बोट बुक करना चाहते हैं तो उन्हें 11 हजार रुपये देने होंगे। जिलाधिकारी व प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भानुचंद्र गोस्वामी का कहना है कि बोट क्लब पर अभी तक गंगा, यमुना, सरस्वती तीन मोटर बोट थीं। अब कुल आठ हो गई हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि नौकायन के माध्यम से संगम को नई पहचान मिले।

किस बोट का कितना किराया

-पैडल बोट : 120 रुपये प्रति घंटा

-मोटर बोट : पांच हजार रुपये प्रति घंटा

-वाटर एसी बोट : 500 रुपये प्रति व्यक्ति एक घंटा (32 लोग होने पर)

chat bot
आपका साथी